India Times Group
टूथब्रश खरीदते समय इन बातों का रखें खास ध्यान, दांतों को नहीं होगा कोई नुकसान
 

टूथब्रश मौखिक स्वच्छता का आधार है, लेकिन इसका चयन अधिकतर लोग गलत तरीके से करते हैं। दरअसल, टूथब्रश खरीदने से पहले उसकी सामग्री, डिजाइन और सुविधाओं को ध्यान में रखना जरूरी है ताकि उसके इस्तेमाल से दांतों और मसूड़ो को किसी तरह का नुकसान न पहुंचे। आइए आज हम आपको पांच ऐसी बातें बताते हैं, जिन्हें ध्यान में रखकर टूथब्रश करना ही मुंह के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है।

टूथब्रश के ब्रिसल्स की सामग्री और बनावट पर दें ध्यान
अधिकतर टूथब्रश नायलॉन से बने होते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि उनके ब्रिसल्स सॉफ्ट हों क्योंकि टाइट ब्रिसल्स से मसूड़ों को नुकसान पहुंच सकता है। वहीं, आकार की बात करें तो क्रिस-क्रॉस एक्शन और स्ट्रेट डिजाइन जैसे विकल्पों को चुनें। वैसे आजकल टूथब्रश बिसल्स में एक्टिवेटिड चारकोल जैसी सामग्री भी आ रही है, लेकिन आप वहीं टूथब्रश चुनें, जो सॉफ्ट हों।

विशेषज्ञों के मुताबिक, टूथब्रश खरीदते समय उसके हेड पर भी ध्यान देना चाहिए। हमेशा ऐसा टूथब्रश खरीदना चाहिए, जिसका हेड छोटा और चिकना हो। अगर ब्रश का हेड छोटा होगा तो ये आसानी से आपके पीछे के दांतों को साफ करेगा। इसके अलावा, ब्रश खरीदते समय ध्यान रखें कि ब्रश का हैंडल भी देंखे और यह अच्छी पकड़ वाला होना चाहिए ताकि ब्रश करते समय यह हाथ से न फिसलें।

अतिरिक्त सुविधाएं भी हैं जरूरी
आजकल मार्केट कई ऐसे टूथब्रश आ गए हैं, जिनसे आपको अतिरिक्त सुविधाएं मिल सकती हैं, इसलिए उन पर भी थोड़ा ध्यान दें। इन दिनों ऐसे टूथब्रश आसानी से उपलब्ध हैं, जो आपके मसूड़ों और जीभ को साफ करने में मदद करते हैं। वहीं, संवेदनशील दांतों के लिए, मुलायम ब्रिसल्स वाला ब्रश चुनना सुनिश्चित करें और ब्रश को दांतों पर बहुत कम या अधिक दबाव के साथ न रखें।

ब्रश करने का सही तरीका
अक्सर लोग इस बात से वाकिफ नहीं होते कि टूथब्रश करने का सही तरीका क्या है और समस्या की शुरुआत यहीं से होती है। सही तरीके से ब्रश करने के लिए अपने मुंह को चार हिस्सों में विभाजित करें और प्रत्येक हिस्से के हर कोने में कम से कम 30 सेकंड तक ब्रश करें। इसके अलावा, अपनी जीभ को भी जरूर साफ करें क्योंकि जीभ के कोनों और दरारों में कीटाणु पनप सकते हैं।