India Times Group
जरूरी नहीं सिर्फ फायदा ही करें केले का सेवन, हो सकते हैं ये नुकसान
 

अच्छी सेहत के लिए अपने खानपान में पोषण से भरपूर आहार को शामिल करना चाहिए। इसके लिए कई लोग अपनी दिनचर्या में केले को शामिल करते हैं। इसमें विटामिन-ए, बी, सी, बी6, मैग्नीशियम और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को फायदा पहुंचाने का काम करते हैं। इसका सेवन आप स्मूदी, शेक, केक और अन्य विकल्प के तौर पर कर सकते हैं। लेकिन जरूरी नहीं कि केले का सेवन हमेशा ही फायदा पहुंचाए। इसमें कोई दो राय नहीं कि जरूरत से ज्यादा कोई भी चीज आपकी सेहत के लिए हानिकारक होती है। केले खाने के नुकसान के बारे में जानकर आप भी इसके सेवन के बारे में जरूर सोचेंगे। आइए जानते हैं केले का जरूरत से ज्यादा सेवन करने पर होने वाले नुकसान के बारे में...

बढ़ सकती है माइग्रेन की दिक्कत
अगर आपको बार-बार माइग्रेन अटैक्स आते हैं तो केला अपनी डाइट से आज ही हटा दें। क्योंकि केले में टायरामाइन नामक पदार्थ पाया जाता है, जिससे माइग्रेन का दर्द बढ़ता है। वहीं, केले के छिलके में गूदे से 10 गुना ज्यादा टायरामाइन पाया जाता है। अगर इसे आप खा भी रहे हों तो इसके छिलके के साथ मौजूद रेशों को भी अच्छे ने निकाल कर खाएं।

पोषक तत्वों में कमी
हमारे शरीर को सही तरीके से काम करने के लिए कई सारे पोषक तत्वों की जरूरत होती है। भले ही केला खाने से आपका पेट फुल रहता हो लेकिन इसकी वजह से आपके शरीर को दूसरे हेल्दी फूड्स को खाने और पचाने के लिए जगह नहीं मिलती। इसी वजह से बहुत से लोगों के शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है।

बढ़ सकता हैं शुगर लेवल
केले का ज्यादा सेवन करने से शरीर में ब्लड शुगर का लेवल बढ़ सकता है। केले में नेचुरल शुगर होता है जिसके चलते शुगर लेवल बढऩे की दिक्कत हो सकती है। जिन लोगों को डायबिटीज है उन्हें केला खाने से परहेज़ करना चाहिए।

हो सकती है एलर्जी
अगर आप किसी तरह की एलर्जी की परेशानी से जूझ रहे हैं, तो आपको केले खाने से बचना चाहिए। क्योंकि केले खाने से आपकी एलर्जी की दिक्कत बढ़ सकती है और आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

हो सकती है कब्ज़
कब्ज की दिक्कत भी आपको केले खाने से हो सकती है। केले में टैनिट एसिड होता है जो पाचन तंत्र पर बुरा असर डालता है। इसलिए जिन लोगों को कब्ज की दिक्कत रहती हो उनको ज्यादा केले खाने से बचना चाहिए। इसके साथ ही केले में फ्रक्टोज भी मौजूद होता है जिसकी वजह से आपको केला खाने से पेट में गैस भी हो सकती है।

बढ़ सकता हैं वजन
केला एक हाई कैलोरी फूड है, जिसका सेवन आपको वजन बढ़ाने में मदद करता है। जो लोग डाइटिंग करना पसंद करते हैं उन लोगों को केले के सेवन से बचना चाहिए। जी हां, केले का सेवन आपके लिए फायदेमंद होता है लेकिन 300 कैलोरी तक यानी के सिर्फ 2 केले। अगर आप इससे ज्यादा का सेवन करते हैं तो ये आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है

बीमार हो सकता हैं दिल
किसी व्यक्ति को अगर हार्ट से सम्बंधित परेशानी है तो उस व्यक्ति को भी केले का सेवन नही करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि केले में पोटेशियम की मात्रा अधिक पाई जाती है जिसकी वजह से हाइपरकेलेमिया होने का खतरा होता है। वहीं केले में स्टार्च की मात्रा भी काफी होती है जिससे आपको दांतो में भी समस्या हो सकती है।

नर्व्स के लिए नुकसानदायक
केला में भरपूर मात्रा में विटामिन बी6 होता है। केले का ज्यादा सेवन करने से नर्व्स डैमेज का खतरा बढ़ जाता है। जो लोग रोजाना वर्कआउट करते हैं उन्हें इससे खतरा नहीं लेकिन एक्सरसाइज न करने वालों को ज्यादा केले खाने से बचना चाहिए।