India Times Group

लेट्यूस की पत्तियों को अपनी डाइट में जरूर करें शामिल, मिलेंगे कई स्वास्थयवर्धक फायदे

 

रेस्तरां में मिलने वाले बर्गर और सैंडिवच में अक्सर लेट्यूस की पत्तियां नजर आती है। इन पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट्स सहित कई पोषक तत्व होते हैं। ऐसे में इन्हे अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। इन पत्तियों को यूनानी दवाओं में कई बीमारियों के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसकी ज्यादातर खेती इजिप्ट में होती है, लेकिन भारत में भी यह आसानी से मिल जाती है। आइए लेट्यूस से मिलने वाले पांच फायदों के बारे में जानते हैं।

सूजन और जलन कम करने में सहायक
लेट्यूस में विटामिन ई और प्रोटीन जैसे लिपोजाइजेनेज मौजूद होते हैं। इसके सेवन से आपके शरीर के अंदरूनी अंगों में होने वाली सूजन और जलन को कम करने में मदद मिलती है। ईरान में हुई एक स्टडी के मुताबिक, लेट्यूस की पत्तियों का इस्तेमाल पारंपरिक दवाओं के तहत सूजन और हड्डियों में होने वाले दर्द के इलाज में किया जाता है। इसके सेवन से आपके शरीर में विटामिन्स की कमी भी नहीं होती है।

वजन घटाने में मददगार
बहुत लोग अपनी डाइट में लेट्यूस की पत्तियों को शामिल कर उन्हें सलाद के रूप में खाते हैं। इससे उन्हें अपना वजन कम करने में मदद मिलती है। इनमें कैलोरीज की बहुत कम मात्रा होती है। इसके अलावा लेट्यूस की पत्तियां एनर्जी डेंसिटी में कम होती है और इसमें 95 प्रतिशत पानी होता है। पानी होने के बावजूद इसमें मौजूद फाइबर आपका पेट भरा रखता है, जिससे थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ खाने की आदत छूट जाती है।

दिल को स्वस्थ रखने में कारगर
लेट्यूस में मौजूद फोलेट एक ऐसा रसायन है, जो शरीर की क्षतिग्रस्त कोशिकाओं को ठीक करने में और नई कोशिकाओं को बनाने में मदद करता है। यह प्राकृतिक रूप से खाद्य पदार्थों में मौजूद होता है। इसके नियमित सेवन से दिल के स्वास्थ्य को बेहतर बनाया जा सकता है। इसमें मौजूद विटामिन सी ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करता है और इससे दिल का दौरा पडऩे की आशंका भी कम होती है।

मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने में सहायक

जब हमारे दिमाग के न्यूरल सेल्स खत्म होने लगते हैं तो दिमाग से जुड़ी बहुत सी समस्याएं पैदा होते लगती है। इसके बचाव के लिए आपको लेट्यूस की पत्तियों का सेवन करना चाहिए। इससे आपको बेहतर नींद आएगी और अनिद्रा की परेशानी से निजात मिलेगा। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट के गुण दिमाग को ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस से बचाने में मदद करता है और इससे आप खुद को तनाव मुक्त महसूस करने लगते हैं।

कैंसर से लडऩे में है मददगार
लेट्यूस की पत्तियों के सेवन में आप कैंसर जैरी गंभीर बीमारियों से बचाव कर सकते हैं। इसमें स्टार्च की मात्रा न के बराबर होती है। ऐसे में इसके सेवन से गले और मुंह के कैंसर के खतरे से भी बचा जा सकता है। जापान की एक रिसर्च के मुताबिक, जो लोग नियमित रूप से इन पत्तियों का सेवन करते हैं, उन्हें अन्य लोगों की तुलना में पेट का कैंसर होने की संभावना भी बहुत ही कम रहती है।