India Times Group
वॉटर पार्क का सुरक्षित तरीके से लुत्फ उठाने के लिए अपनाएं ये टिप्स
 

वॉटर पार्क आराम देने, तरोताजा महसूस कराने और ठंडक पहुंचाने वाला एक लोकप्रिय स्थान है। अगर आप वॉटर पार्क घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं तो आपके लिए कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना महत्वपूर्ण है ताकि आप सुरक्षित तरीके से पानी की गतिविधियों का जमकर लुत्फ उठा सकें। आइए आज हम आपको कुछ ऐसी सेफ्टी टिप्स के बारे में बताते हैं, जिन्हें अपनाकर वॉटर पार्क का आनंद ले सकते हैं।

सनस्क्रीन लगाएं
अगर आप किसी वॉटर पार्क में जाने वाले हैं तो उससे अपनी त्वचा पर पर्याप्त मात्रा में सनस्क्रीन जरूर लगाएं ताकि यह सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से बची रहे। वॉटर पार्क में पहुंचने से 30 मिनट पहले एसपीएफ युक्त वाटरप्रूफ सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना बेहतर होगा। अधिकतम सुरक्षा के लिए हर दो घंटे बाद अपनी त्वचा पर सनस्क्रीन लगाएं। इसके अलावा, सीधी धूप से खुद को बचाने के लिए सनग्लासेस, ढीले-ढाले कपड़े और टोपी पहनें।

हाइड्रेटेड रहें
अगर आपको लगता है कि वॉटर पार्क में पानी की गतिविधियों के दौरान आप प्राकृतिक तरीके से हाइड्रेट होते हैं तो आप गलत हैं। अपने शरीर को हाइड्रेट करने, हीट स्ट्रोक से बचाने और स्वस्थ और तरोताजा महसूस करने के लिए बीच-बीच में पानी का सेवन करते रहें। इसके अतिरिक्त, अधिक मीठे और कैफीन युक्त पेय पदार्थों से दूरी बनाकर रखें क्योंकि ये डिहाइड्रेशन की समस्या को बढ़ा सकते हैं।

वॉटर पार्क के नियमों के बारे में जानें
हर वॉटर पार्क के लिए अलग-अलग नियम हैं, इसलिए याद रखें कि वॉटर पूल में जाने से पहले सब कुछ ध्यान से पढ़ें और बच्चों को उनके लिए बनाए गए वॉटर पूल में ही खेलने के लिए भेजें। वॉटर पार्क में अलग-अलग आयु समूहों के लिए अलग-अलग स्लाइड और राइड हैं, लेकिन उनका लुत्फ उठाने से पहले अपने वजन, ऊंचाई, उम्र और चिकित्सक स्थितियों से संबंधित सभी निर्देशों और सावधानियों को अच्छे से पढ़ें।

स्वीमिंग से जुड़ी बेसिक बातें पता होना है जरूरी
वॉटर पार्क जाने से पहले यह जरूर सुनिश्चित कर लें कि आपके परिवार का प्रत्येक सदस्य पानी में सुरक्षित रहने के लिए स्वीमिंग से जुड़ी बेसिक बातों को जानता हो। इसके अतिरिक्त, इस बात का भी ध्यान रखें कि आपके बच्चे पानी की कम गहराई वाले क्षेत्रों में खेलें। इसके साथ ही सुरक्षा बनाए रखने के लिए उन्हें स्लाइड या बड़े तरंग पूल से दूर रखें।

दौडऩे की बजाय वॉटर पार्क में घूमें
वॉटर पार्क में चलने की सतह आमतौर पर बहुत गीली और फिसलन भरी हो जाती है, इसलिए किसी भी खतरनाक दुर्घटना को रोकने के लिए वॉटर पार्क में बिल्कुल भी न दौड़े। दरअसल, फिसलन वाले फुटपाथ के आसपास दौडऩा और जल्दबाजी में सीढिय़ों से ऊपर और नीचे करने से दुर्घटनाओं के जोखिम बढ़ सकते हैं। इसलिए वॉटर पार्क में दौड़े नहीं बल्कि धीमे-धीमे पैर रखते हुए घूमें।