India Times Group

सर्दियों के दौरान अपनाएं ये स्किन केयर टिप्स, नहीं होगी कोई परेशानी

 

सर्दियों के दौरान शरीर के तेल और पसीने की ग्रंथियां और रक्त वाहिकाएं सिकुड़ जाती हैं, जिसके कारण त्वचा को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ जाता है। हालांकि, अगर ठंड के मौसम में त्वचा की देखभाल सही तरीके से की जाए तो यह रूखेपन जैसी कई समस्याओं से सुरक्षित रह सकती है। आइए आज हम आपको पांच ऐसी स्किन केयर टिप्स देते हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपनी त्वचा को स्वस्थ और निखरी हुई बनाए रख सकते हैं।

गरम की जगह गुनगुने पानी का करें इस्तेमाल
कई लोग सर्दियों के दौरान ज्यादा गरम पानी का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन यह त्वचा से नमी बनाए रखने वाले सुरक्षात्मक तेल को छीन लेता है। इसकी बजाय नहाने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। यह आपकी त्वचा से गंदगी को हटाने के साथ-साथ त्वचा के प्राकृतिक तेलों को संतुलित रखने में मदद कर सकता है। गुनगुने पानी से नहाने के बाद अपने पूरे शरीर पर मॉइस्चराइजर जरूर लगाएं।

मॉइस्चराइजिंग क्लींजर का करें चयन
ठंडी हवा की वजह से त्वचा पर रूखापन आ जाता है। इस कारण सर्दियों में ऐसे स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना सही है, जो त्वचा को मॉइस्चराइज करें। इसलिए इस मौसम में मॉइस्चराइजिंग क्लींजर और फेसवॉश का ही इस्तेमाल करें। इससे आपकी त्वचा हाइड्रेट रहेगी। अगर आपकी त्वचा रूखे प्रकार की है तो आपके लिए क्रीम फेस क्लींजर का इस्तेमाल करना फायदेमंद हो सकता है।

त्वचा को हाइड्रेट रखने की करें कोशिश
सर्दियों के दौरान त्वचा को अंदर से हाइड्रेट करने के लिए अपने स्किन केयर रूटीन में हायलूरोनिक एसिड और रेटिनॉल से युक्त प्रोडक्ट्स को शामिल करना लाभदायक हो सकता है। ऐसे प्रोडक्ट्स त्वचा की मरम्मत करने, त्वचा को हाइड्रेट, सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से बचाने और मॉइश्चराइज रखने में काफी मदद कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त रोजाना ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं और होममेड फलों के जूस का सेवन करें।

डाइट पर दें ध्यान
सर्दियों में अपनी डाइट में मौसमी फल और सब्जियां जरूर शामिल करें। स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, अंगूर, रसभरी या चेरी जैसे फलों का सेवन त्वचा को हाइड्रेट रखने के साथ-साथ निखारने में मदद कर सकता है। इसके अतिरिक्त घर में बने व्यंजनों का सेवन करें और हाई शुगर, अधिक तले हुए खाद्य पदार्थ, मसालेदार चीजें और प्रोसेसड फूड खाने से बचें, क्योंकि ये खान-पान की चीजें त्वचा पर कई समस्याएं उत्पन्न कर सकती हैं।

एक्सरसाइज है जरूरी
कई लोग सर्दियों के दौरान कंबल से बाहर निकलना ही पसंद करते हैं और एक्सरसाइज करना ही छोड़ देते हैं, लेकिन इससे शारीरिक स्वास्थ्य के साथ त्वचा पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। सर्दियों में एक्सरसाइज करने से हृदय को बेहतर तरीके से पंप करने, गर्माहट महसूस कराने, ब्लड सर्कुलेशन ठीक रखने और त्वचा को निखारने जैसे कई फायदे मिल सकते हैं।