India Times Group

फेसवॉश बनाम फेस क्लींजर: जानिए इनमें क्या है अंतर

 

चेहरे की सफाई स्किन केयर रूटीन का सबसे पहला स्टेप है, जो आपकी त्वचा को तरोताजा महसूस करा सकता है। हालांकि, कई लोगों को फेस क्लींजर और फेसवॉश में अंतर नहीं पता होता है। ये दोनों उत्पाद आपकी त्वचा को साफ करने में मदद करते हैं, लेकिन ये त्वचा पर अलग-अलग तरीके से काम करते हैं। आइए आज हम आपको फेसवॉश और फेस क्लींजर में अंतर समेत इनके काम करने के तरीके के बारे में बताते हैं।

फेसवॉश और फेस क्लींजर में अंतर
फेस क्लींजर हल्का होता है और बड़ी कोमलता के साथ त्वचा की सफाई करता है। आमतौर पर क्लींजर में त्वचा के अनुकूल पीएच होता है और इसे संवेदनशील त्वचा पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके उलट, फेसवॉश त्वचा को रूखा और बेजान बना सकता है। इसमें अच्छी मात्रा में झाग और अधिक कसैले तत्व भी हो सकते हैं, जो त्वचा की कई समस्याओं के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं।

कैसे काम करते हैं दोनों उत्पाद?
फेस क्लींजर और फेसवॉश समान रूप से कार्य करते हैं। ये उत्पाद त्वचा से गंदगी और धूल को आसानी से हटाने में मदद करते हैं। फेस वॉश और फेस क्लींजर में फैटी एसिड और लवणता वाले घोल भी होते हैं। फैटी एसिड त्वचा के रोमछिद्रों में तेल से जुड़ जाता है और उसे घोल देता है, जबकि लवणता तेल को साफ कर देती है। हालांकि, संवेदनशील त्वचा के लिए फेस क्लींजर का उपयोग करना ही सही रहता है।

फेस क्लींजर के इस्तेमाल का सही तरीका
सबसे पहले अपने चेहरे पर गुनगुने पानी से छींटे मारें। इसके बाद मटर के दाने जितना फेस क्लींजर लेकर इसे अपने गालों, ठुड्डी, नाक और माथे पर लगाएं और अपनी उंगलियों से उत्पाद को त्वचा पर धीरे से मलें। अब गीले कॉटन बॉल से अपनी त्वचा से फेस क्लींजर को पोंछ लें और अंत में अपने चेहरे पर थोड़ा फेस टोनर या मॉइस्चराइजर लगा लें। इसके बाद आपको चेहरे पर ताजगी महसूस होगी।

इस तरह से इस्तेमाल किया जाता है फेसवॉश
सबसे पहले अपने चेहरे को गुनगुने पानी से गीला करें। अब सिक्के के आकार जितना फेसवॉश लें और इसे अपने हाथों पर रगडक़र अपने चेहरे पर लगाएं। इसके बाद धीरे-धीरे से अपने चेहेर की ऊपर और बाहर की दिशाओं में मालिश करें। मालिश के बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें और अंत में फेस टोनर और मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें।

दोनों उत्पादों में से किसका चयन करें?
चेहरे की सफाई के लिए फेस क्लींजर और फेसवॉश दोनों का ही इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि, फेसवॉश त्वचा को रूखा और बेजान बना सकता है। इसलिए इसका इस्तेमाल पूरे दिन में एक या दो बार ही करें। फेस क्लींजर माइल्ड होता है और इसका इस्तेमाल आप अपनी इच्छा के अनुसार कितनी बार भी चेहरे को साफ करने के लिए कर सकते हैं। हमेशा अपनी त्वचा के प्रकार और समस्याओं को देखते हुए इन उत्पादों का इस्तेमाल करें।