India Times Group

घर पर आसानी से तैयार किए जा सकते हैं ड्राई शैंपू, जानिए 5 तरीके

 

बालों को रोजाना धोने से उनमें रूखापन आने से लेकर कई समस्याएं आ जाती हैं और सर्दियों के दौरान तो ऐसा करना थोड़ा मुश्किल भी है। ऐसे में ड्राई शैंपू आपके बालों को तुरंत फ्रेशनेस देने समेत स्कैल्प से अतिरिक्त तेल को सोखने का काम कर सकता है। आइए आज हम आपको पांच तरह के ड्राई शैंपू बनाने के तरीके बताते हैं, जो बाजार में मिलने वाले ड्राई शैंपू से अधिक सुरक्षित और असरदार साबित हो सकते हैं।

एक्टिवेटेड चारकोल और कॉर्नस्टार्च का ड्राई शैंपू
अगर आपके बार गहरे भूरे या फिर काले रंग के हैं तो यह ड्राई शैंपू आपके लिए बहुत बढिय़ा रहेगा। इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में दो बड़ी चम्मच एक्टिवेटेड चारकोल और दो बड़ी चम्मच कॉर्नस्टार्च डालें। अब इस मिश्रण में एक बड़ी चम्मच लैवेंडर का तेल डालें और अच्छी तरह मिलाएं। अब इस मिश्रण को अपने बालों और स्कैल्प पर लगाने के लिए मेकअप ब्रश का इस्तेमाल करें।

दालचीनी और कॉर्नस्टार्च का ड्राई शैंपू
लाल रंग के बालों पर इस ड्राई शैंपू का इस्तेमाल करना लाभदायक हो सकता है। यह सिर के ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करने और बालों को स्वस्थ और मजबूत करने में भी मदद कर सकता है। इसे बनाने के लिए एक कटोरी में दालचीनी के पाउडर और कॉर्नस्टार्च की बराबर मात्रा को लैवेंडर के तेल के साथ मिलाएं। इसके बाद मिश्रण को अपने पूरे सिर पर लगाएं और अतिरिक्त मिश्रण को मेकअप ब्रश से हटा दें।

अरारोट और कॉर्नस्टार्च का ड्राई शैंपू
अगर आपने अपने बाल सफेद, ब्लॉन्ड या फिर सिल्वर रंग के करवा रखे हैं तो उन पर अरारोट और कॉर्नस्टार्च से बने ड्राई शैंपू का इस्तेमाल करें। लाभ के लिए सबसे पहले एक कटोरी में अरारोट के पाउडर और कॉर्नस्टार्च की बराबर मात्रा को मिलाएं। फिर इसमें लेमनग्रास का तेल मिलाएं। अब मेकअप ब्रश की मदद से इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाएं।

कोको पाउडर और कॉर्नस्टार्च का ड्राई शैंपू
हल्के भूरे रंग के बालों पर इस ड्राई शैंपू का इस्तेमाल करना अच्छा है और यह आपके बालों के विकास में भी मदद कर सकता है। ड्राई शैंपू बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में दो बड़ी चम्मच कोको पाउडर, दो बड़ी चम्मच कॉर्नस्टार्च और एक बड़ी चम्मच लेमनग्रास का तेल मिलाएं। अब इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाने के लिए मेकअप ब्रश या अपनी उंगलियों का उपयोग करें।

चावल के आटे और कॉर्नस्टार्च का ड्राई शैंपू
यह ड्राई शैंपू बालों को मजबूती प्रदान करने के साथ-साथ उन्हें सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से बचाने में मदद कर सकता है। इसे बनाने के लिए एक कटोरी में दो बड़ी चम्मच चावल का आटा, दो बड़ी चम्मच कॉर्नस्टार्च और एक बड़ी चम्मच पुदीने का तेल मिलाएं। अब इस मिश्रण को अपने पूरे सिर में लगाने के लिए मेकअप ब्रश का उपयोग करें।