India Times Group
आपको स्टाइलिश बनाने वाला पर्स कहीं आपको शर्मिंदा ना कर दे
 

जिस तरह से कपड़ो की सफाई करना जरूरी होता है उसी तरह से पर्स की सफाई करना भी जरूरी है। नही धोने पर उसमे से बदबू आने लग जाती है। पर्स में हम हमारी जरूरत का सामान रखते है और इसके निरंतर उपयोग करने से इसमें से बदबू आने लगती है और साथ ही इसकी चमक भी खोने लगती है। पर्स को धोने के कुछ तरीके ऐसे होते है जिनकी वजह से आप उसमे से आने वाली बदबू को दूर कर सकती है। आज हम आपको इन्ही तरीको के बारे में बतायेंगे, तो आइये जानते है इस बारे में........

* अपने पर्स या बैग से पूरा सामान निकाल लें और अगर वह फैबरिक का बना हुआ है तो उसे किसी हल्के साबुन वाले घोल से धोलें। उसे धूप की बजाए शेड में सुखाएं जिससे वह खराब न हो।

* अगर बैग कपड़े का नहीं बना है तो आप उसे वैक्यूम क्लीनर से साफ करके बाहर सूरज में सुखा सकते हैं। बैगके अंदर की छोटी छोटी पॉकेट को साफ करना बिल्कुल भी न भूलें। अगर बैग लेदर का है तो उसे सूती कपड़े से ही साफ कर लें। पर अगर बैग सिल्क या वेल्वेट का बना हुआ है तो उसे ड्रायक्लीनर को ही दें।

* बैग में से छोटे-छोटे टुकड़ों को साफ करने के लिए टूथब्रश का इस्तमाल करें। बैग में कभी भी पैसों को सीधे ना डालें वरना आपके बैग की लाइनिंग खराब हो सकती है और बैग अंदर से फट सकता है। पैसे को हमेशा छोटे पर्स में अलग से रखें।

* हमेशा ही आयताकार पर्स खरीदें जिससे जरुरत के रुपये और पैसे सामने ही दिख जाएं और उन्हें ढूडने की जरुरत न पडे।

* अगर पर्स में बदबू आने लगे तो पर्स के किसी ऐसे कोने में एक चदंन और लेवेंडर पाउडर का सील बंद पैकेट रखें जो आप इस्तमाल न करती हों।