सस्ती शॉपिंग पसंद है तो, ये हैं सबसे सस्ते मार्केट

न्यूज़ डेस्क |   

  दरअसल हर किसी को शॉपिंग करना पसंद होता है लेकिन महंगाई की वजह से लोग अपने इस सपने को दबा कर रख देते हैं । लेकिन ऐसा नहीं है कि देश में सस्ते मार्केट नहीं हैं, बस आपको पता नहीं है कि वो कहाँ हैं। आज हम आपको बताते हैं कि देश के सबसे सस्ते मार्केट कहाँ हैं। यहाँ आपको सारे प्रोडक्ट भी मिल जायेंगे और आपके मन पसंद रेट पर ही  मिलेंगे। ये बाजार ऐसे हैं, जहां एक ही जगह पर आपको सारा सामान मिल जाएगा। आपके पैसे बचाने का ये सबसे आसान तरीका है। क्यूंकि इंसान शॉपिंग के ऊपर कितना खर्चा कर देता है ये खुद हमें ही पता नहीं लगता। आइये देखते हैं वो सस्ते मार्केट जहां आपको सारा सामान मिल जाएगा –

  • जनपथ, दिल्ली –

दिल्ली का सबसे फैमस मार्किट जो कि कनॉट प्लेस में स्तिथ जनपथ एक ऐसा बाज़ार है जहां कपड़ों और जूतों से लेकर एलेक्ट्रॉनिक्स तक का सभी सामान मिलता है। काम से काम कीमतों में यहाँ आपको हर चीज़ मिल जाती हैं। बस ज़रूरत है आपकी मोल-भाव की क्षमता की! जितनी अच्छी सौदेबाज़ी कर पाएँगे, उतना फ़ायदा आपका।

  • लाजपत नगर, दिल्ली –

दिल्ली में फैमस लाजपत नगर का मार्केट शादीयों की शॉपिंग और घर की सजावट से संबंधी चीजों के लिए जाना जाता है। यहां आपको रेट का खास फर्क नहीं मिलेगा, लेकिन हर चीज की ज्यादा से ज्यादा वैरायटी मिल जाती है। साथ ही पारंपरिक कपड़ों से लेकर डिज़ाइनर ड्रेस, बैग, फूटवियर, एक्सेसरीज, सजावट का सामान, ये सब चीजें यहां उपलब्ध हैं। एक बात और, दिवाली के मौके पर इस मार्केट के तकरीबन सभी स्टोर पर भारी डिस्काउंट भी मिलता है।

Loading...
  • सदर बाज़ार, आगरा –

आगरा में वैसे तो कई साड़ी चीज़े मशहूर है लेकिन ताज महल और दूसरी चीज़ों के साथ साथ यहां का सदर बाजार भी बहुत ज्यादा मशहूर हैं। सदर बाज़ार में भी हर साल लाखों पर्यटक आते हैं। सब मिलेगा आपको यहाँ, चमड़े की दुकानें, कपड़ों के स्टाल, पेठे की मिठाई, हस्तगरी का सामान और इतना कुछ कि आप सोचते रह जाएँगे कि क्या लें और क्या ना लें।

  • फ़ैशन स्ट्रीट, मुंबई –

मुंबई फिल्मों के लिए सबसे ज्यादा जाना जाता है वैसे ही मुंबई की फ़ैशन स्ट्रीट युवाओं के लिए सोने की ख़ान की तरह है। एक ही लाइन में ढेरों स्टॉल्स पर अपनी पसंद के कपड़े, जूते, बेल्ट्स वगेरह चुनिए और खरीद लीजिए। बस आपको असली और नकली की पहचान कर लीजिएगा ज़रा ध्यान से. सच में एकदम लेटेस्ट फ़ैशन के कपड़े मिलते हैं यहाँ पर।

  • पुष्कर बाज़ार, पुष्कर –

राजस्थानी कारीगरी से बने बैग, वॉल हॅंगिंग, कढ़ाई की हुई शिल्पकृति और भी कितना कुछ साज-सज्जा का सामान मिलेगा आपको पुष्कर बाज़ार में. इतना ही नहीं, रंग-बिरंगे राजस्थान की छाप आप अपने साथ ले जा सकते हैं मशहूर राजस्थानी “बंधिनी” के रूप में।

  • इंगो का शनिवार रात का बाज़ार, गोआ –

गोआ में अधिकतर लोग घूमने जाते है लेकिन जिन्हें शॉपिंग करना पसंद है अगर उनको ये नहीं पता है कि वह का कोनसा मार्किट सबसे फेमस और सस्ता है तो उनके लिए वो जानना गोआ के अरपोरा में यह रात का बाज़ार सबसे बड़ा बाज़ार है। हर टूरिस्ट जो गोआ जाता है, उसके लिए इस बाज़ार में जाना समझ लीजिए आवश्यक है। ख़ास बात है कि वहाँ पर सिर्फ़ गोआ के ही नही, युरोप के व्यापारी भी अपना सामान बेचने आए होते हैं।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *