अपनी मां को उनके दूसरे विवाह के लिए बधाई देते हुए गोकुल ने लिखी हृदय विदारक पोस्ट, गोकुल की यह पोस्ट इन्टरनेट पर मचा रही है धूम

“मां आपका वैवाहिक जीवन सुखमय हो।” केरल के कोल्लम के रहनेवाले गोकुल श्रीधर ने अपने फेसबुक पोस्ट को इस वाक्य से विराम दिया और यह देखते-देखते इंटरनेट पर वायरल हो गया। इस पोस्ट को पढ़कर लोगों का दिल भर आया। मलयालम में लिखी गई इस हृदय विदारक पोस्ट में, गोकुल ने अपनी मां को उनके दूसरे विवाह के लिए बधाई दी। गोकुल के इस पोस्ट से ऐसा लगता है कि उनकी मां ने अपनी पहली शादी में बहुत दुख झेले, जिसके बाद उन्होंने जीवन में आगे बढ़ने का फैसला किया।

केरल के गोकुल श्रीधर ने अपनी मां के लिए एक पोस्ट मलयालम में लिखी और जो देखते-देखते वायरल हो गया। गोकुल ने अपनी मां की दूसरी शादी के मौके पर एक भावुक पोस्ट लिखी। गोकुल ने अपनी पोस्ट में लिखा है कि उनकी मां ने अपनी पहली शादी में बहुत दुख झेले। उन्हें शारीरिक हिंसा का शिकार होना पड़ा और यह सब अपने बेटे की परवरिश के लिए उन्होंने सहा। मां की दूसरी शादी पर खुशी जताते हुए उन्होंने लिखा कि मेरे लिए इससे ज्यादा खुशी की बात कुछ और हो ही नहीं सकती है।

गोकुल ने अपनी पोस्ट में लिखा, ‘एक औरत जिसने अपनी जिंदगी मेरे लिए कुर्बान कर दी। एक खराब शादी में उन्होंने बहुत कुछ सहा। कई बार मैंने उन्हें शारीरिक हिंसा के बाद माथे पर से खून गिरते देखा था। मैंने कई बार उनसे पूछा कि वह यह सब क्यों बर्दाश्त कर रही हैं। मुझे याद है कि वह मुझसे कहती थीं कि वह सब कुछ मेरे लिए सह सकती हैं। मेरी मां ने अपनी पूरी जवानी मेरे लिए न्योछावर कर दी, अब उनके अपने बहुत सारे सपने हैं और उन्हें पूरा करने का अवसर। मेरे पास कहने के लिए ज्यादा कुछ नहीं है। मुझे ऐसा लगता है कि यह कुछ ऐसा है जिसे मुझे किसी से छुपाने की जरूरत नहीं है। मां! आपकी शादी-शुदा जिंदगी बहुत खुशहाल रहे।’

गोकुल मां की दूसरी शादी के बारे में अपने जज्बात को जाहिर करने से पहले बहुत झिझक रहे थे। उन्होंने कहा, “मुझे ऐसा लगता था कि मेरे विचार को समाज के एक तबके में सही तरीके से नहीं लिया जाएगा।” उन्होंने लिखा कि हालांकि बहुत जल्द मुझे ऐसा लगा कि मुझे किसी से कुछ छुपाने की जरूरत नहीं है। इसकी बजाय उन्होंने, प्रतिगामी मानसिकता के साथ उनके पोस्ट को देखने वालों के लिए एक अस्वीकरण जारी किया।

गोकुल ने अपनी पोस्ट में लिखा, “यह मेरी मां की शादी थी। मैंने इस बारे में बहुत सोचा कि इस तरह के पोस्ट को लिखूं या नहीं। आखिरकार यह एक ऐसा समय है जब बहुत सारे लोग अभी भी दूसरी शादी को स्वीकार नहीं कर पाते हैं। जो लोग संदेह, दया और घृणा की दृष्टि से देखते हैं, कृपया यहां नहीं देखें। अगर आप देखते हैं, तो भी यहां कोई नहीं पिघलेगा।”

अपने पोस्ट में गोकुल ने अपनी मां और उनके दूसरे पति की एक तस्वीर भी साझा की।

അമ്മയുടെ വിവാഹമായിരുന്നു.ഇങ്ങനെ ഒരു കുറിപ്പ് വേണോ എന്ന് ഒരുപാട് ആലോചിച്ചതാണ്, രണ്ടാം വിവാഹം ഇപ്പോഴും അംഗീകരിക്കാൻ…

Gepostet von Gokul Sreedhar am Dienstag, 11. Juni 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *