India Times Group
प्रवासी नेताओं ने अमेरिकी सांसद से की मुलाकात, हिंदुओं पर बढ़ रहे अत्याचार पर जताई चिंता
 

न्यूयॉर्क। अमेरिका में भारतीय-अमेरिकी प्रवासी समुदाय के नेताओं ने सांसद जेम्स मैकगवर्न से मुलाकात की और पाकिस्तान तथा बांग्लादेश सहित दुनिया के विभिन्न हिस्सों में हिंदुओं पर बढ़ रहे अत्याचार तथा हमलों पर चर्चा की। हाउस रूल्स कमेटी के अध्यक्ष, चीन पर कांग्रेस-कार्यकारी आयोग के अध्यक्ष और द्विदलीय टॉम लैंटोस मानवाधिकार आयोग के डेमोक्रेटिक सह-अध्यक्ष मैकगर्वन ने दुनिया के विभिन्न हिस्सों मे मानवाधिकारों के उल्लंघन पर चिंता व्यक्त की।
यहां जारी एक बयान के अनुसार, हिंदू स्वयंसेवक संघ यूएसए ,द वर्ल्ड हिंदू काउंसिल, सेवा इंटरनेशनल, इस्कॉन, कश्मीरी हिंदू फाउंडेशन, स्वामी नारायण बीएपीएस ग्रुप, ग्लोबल इंडियंस फॉर भारत विकास, सहेली बोस्टन और कई अन्य संगठनों ने बोस्टन में मैकगवर्न के साथ सप्ताहांत में चर्चा की।

बयान में कहा गया कि डेमोक्रेटिक पार्टी के सांसद के साथ बैठक के दौरान द वर्ल्ड हिंदू काउंसिल के उपाध्यक्ष संजय कौल ने अफगानिस्तान, पाकिस्तान, बांग्लादेश और कश्मीर में हिंदुओं तथा अल्पसंख्यक समुदायों पर बढ़ रहे अत्याचारों की विस्तृत जानकारी दी। कौल ने कश्मीर घाटी में कश्मीरी पंडित तथा हिंदू विस्थापितों पर हाल ही में बढ़े हमलों का तफ्सील से जिक्र किया।

इस्कॉन के वनमाली पंडित दास ने बांग्लादेश में हाल ही में हिंदुओं तथा हिंदू पुजारियों पर हुए हमलों का जिक्र किया। ग्लोबल इंडियंस फॉर भारत विकास (जीआईबीवी) के प्रमित माकोडे ने बैठक में मौजूद लोगों के साथ बोस्टन सेंटर फॉर एक्सलेंस ऐंड ह्युमन डेवलपमेंट से जुड़ी जानकारी दी, जो दोनों स्थानीय अमेरिकी समाज के लिए भारतीय-अमेरिकी समुदाय द्वारा बड़े पैमाने पर कार्यक्रमों पर ध्यान केन्द्रित करते हैं।  इस्कॉन के विकास देशपांडे ने जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए बड़े पैमाने पर सेवा-उन्मुख परियोजनाओं और कोविड-19 वैश्विक महामारी के दौरान किए गए अन्य कार्यों का विवरण दिया। समुदाय के नेताओं ने जेम्स मैकगवर्न को भगवत गीता की प्रति भी भेंट की।