India Times Group
अमेरिका ने कोरोना के मामले घटने के बाद भारत के लिए जारी किया लेवल 1 नोटिस
 

वाशिंगटन। अमेरिका ने कोरोना संक्रमण के मामलों में गिरावट को देखते हुये भारत की यात्रा करने वाले अपने नागरिकों के लिए लेवल 1 नोटिस जारी किया है। अमेरिका के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) की ओर से जारी नोटिस के मुताबिक एफडीए (फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन) द्वारा मान्यता प्राप्त टीके के दोनों डोज ले चुके लोगों को भारत में कोरोना से संक्रमित होने का खतरा कम है। सीडीसी ने पाकिस्तान के लिए भी इसी तरह का नोटिस जारी किया है, जिसके तहत पाकिस्तान की यात्रा करने की योजना बना रहे अमेरिकी नागरिकों को यात्रा संबंधी कोरोना के मानकों में ढील दी गई है।

सीडीसी के अनुसार यात्रा संबंधी नोटिस चार प्रकार के हैं - लेवल 4: बेहद खतरनाक, लेवल 3: खतरनाक, लेवल 2: मध्यम, लेवल 1: कम। अमेरिकी विदेश विभाग ने भी भारत और पाकिस्तान दोनों के लिए एडवाइजरी जारी की है, जिसमें नागरिकों से अपील की गई है कि अगर वे पाकिस्तान की यात्रा करने के बारे में सोच रहे हैं तो आतंकवाद और हिंसा के कारण इस पर एक बार पुन: विचार कर लें और भारत की यात्रा के दौरान भी सावधानी बरतें। भारत के लिए जारी एडवाइजरी में अमेरिका ने अपने नागरिकों से आतंकवाद के कारण जम्मू-कश्मीर की यात्रा नहीं करने को कहा है। इसके अलावा भारत-पाकिस्तान की सीमा के 10 किलोमीटर के दायरे में भी न जाने की सलाह दी है।

एडवाइजरी में कहा गया है, अमेरिकी सरकार के पास पूर्वी महाराष्ट्र और उत्तरी तेलंगाना से लेकर पश्चिमी पश्चिम बंगाल के ग्रामीण क्षेत्रों में अमेरिकी नागरिकों को आपातकालीन सेवाएं प्रदान करने की सीमित क्षमता है क्योंकि अमेरिकी सरकारी कर्मचारियों को इन क्षेत्रों की यात्रा करने के लिए विशेष प्राधिकरण प्राप्त करना होगा। इस बीच, अमेरिका ने पाकिस्तान की यात्रा करने वाले अपने नागरिकों से बलूचिस्तान और खैबर पख्तूनख्वा प्रांतों में जाने से बचने का आग्रह किया है। एडवाइजरी में कहा गया है, आतंकी संगठन पाकिस्तान में लगातार हमले की साजिश रच रहे हैं। इस देश में सशस्त्र संघर्ष की संभावनाएं बनी हुई हैं।