India Times Group
अमेरिका के जंगलों में नर्म हवाओं से धीमी पड़ गई आग
 

अमेरिका के अबतक के इतिहास में सबसे बड़ी जंगल की आग नर्म हवाओं के कारण धीमी पड़ गई है। जिसे राष्ट्रपति जो बाइडेन ने आपदा घोषित कर दिया है।दक्षिण-पश्चिमी अमेरिका के पर्वतीय राज्य न्यू मैक्सिको में बड़े पैमाने पर जंगल में आग फैल रही है, जिससे लगभग 6,000 निवासियों को वहां से जगह खाली करने के लिए मजबूर होना पड़ा है। ये जानकारी राज्य की गवर्नर मिशेल लुजान ग्रिशम ने दी।

राज्य के अग्निशमन अधिकारियों ने बताया कि पूरे क्षेत्र में तेज हवाओं के कारण आग कल बहुत तेजी से पूर्व में लास वेगस और दक्षिण में गैलिनास कैन्यन तक फैल गई। तेज हवा के कारण यह आग तेज गति से फैल रही थी, जिससे लोगों की निकासी और सड़कों के बंद किए जाने की स्थिति में कई बदलाव करने पड़े। यह स्थिति आज भी जारी है।उन्होंने बताया कि एक सप्ताह से ज्यादा समय से लगी इस आग की चपेट में कई एकड़ जमीन आ चुकी है, जिसमें से कई हिस्सों में लगी आग पर काबू पा लिया गया है। पिछले दिनों एक दिन में आग 30,000 एकड़ में फैल गई है और अब कुल 1,020 दमकलकर्मी इसे बुझाने में लगे हुए हैं।

यूएस प्रतिनिधि टेरेसा लेगर फर्नांडीज ने बुधवार को यूएस फॉरेस्ट सर्विस द्वारा एक ब्रीफिंग के दौरान कहा कि राष्ट्रपति ने आपदा की घोषणा की, जिसमें आग पर काबू पाने के प्रयासों के बारे में बताया गया है, जो कि 250 वर्ग मील (647 वर्ग किलोमीटर) ऊंचे अल्पाइन जंगल और घास के मैदानों में फैली हुई है। कांग्रेस की महिला सांसद ने कहा, 'इससे हमें उस पुनर्निर्माण में मदद मिलेगी और यह हमें उन खर्चों और कठिनाइयों से निपटने में मदद करेगी, जिनका लोग अभी सामना कर रहे हैं।' 'हमें खुशी है कि यह घोषणा जल्दी हो गया।'