India Times Group
रूस की यूक्रेन को सख्त चेतावनी, हमला किया तो कर देंगे मिसाइलों की बौछार
 

मास्को। रूस और यूक्रेन के बीच चल रहा युद्ध और आक्रमक होता जा रहा है। इस बीच दुनियाभर के देश इस युद्ध को रोकने की बजाय चुपी साधे हुए है। दूसरी तरफ रूस ने यूक्रेन को कड़ी चेतावनी देते हुए है कि अगर उन्होंने रूस पर हमला किया तो वह यूक्रेन के कई बड़े स्थानों पर मिसाइलों की बौछार कर देगा।
रूसी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता इगोर कोनाशेनकोव ने यह चेतावनी दी है। उन्होंने कहा कि रूस पर अगर हमला किया गया तो कीव में कई बड़े स्थानों को लक्षित कर मिसाइलें छोड़ी जा सकती है। रूस के रक्षा मंत्रालय ने यूक्रेन की राजधानी पर मिसाइल की बौछार करने की बात उस समय कही है जब यह बात सामने आई है की मास्को ने काला सागर बेड़े के युद्धपोत को खो दिया है।

रूस द्वारा राजधानी कीव पर कब्जा करने में विफल रहने और अपने सैनिकों को वापस लेने के बाद कीव में जीवन धीरे-धीरे सामान्य स्थिति में लौट रहा है। वहीं एक नए सिरे से बमबारी शहर के निवासियों को मेट्रो स्टेशनों में शरण लेने को मजबूर कर सकती है। इस बीच रूस न्यूक्लियर हमला भी कर सकता है, अगर ऐसा होता है तो एक देश पर नहीं ब्लकि पूरी दुनिया पर इसका असर होगा।

यूक्रेन ने रूस पर हमले की बात नकारी
यूक्रेन के अधिकारियों ने रूस में हमले करने की बात को नकार दिया है। हालांकि, यूक्रेनी अधिकारियों ने दावा किया कि उनकी सेना ने मिसाइलों के साथ एक प्रमुख रूसी युद्धपोत पर हमला किया। रूसी मिसाइल क्रूजर युद्धपोत मोस्कवा भारी क्षति झेलने के बाद बंदरगाह पर ले जाने के दौरान डूब गया। वहीं मास्को ने इसमें आग लगने की बात स्वीकार की है लेकिन किसी हमले की नहीं। गौरतलब है कि मोस्कवा में 16 लंबी दूरी की क्रूज मिसाइलों को ले जाने की क्षमता थी, और इसके हटने से काला सागर में रूस की मारक क्षमता कम हो जाएगी।
गौरतलब है कि मारियोपोल को रूस ने अपने हमलों से खंडहर में तबदील कर दिया है। वहां के मेयर ने इस सप्ताह कहा था कि 10,000 से अधिक नागरिक इस युद्ध में मारे गए हैं और मरने वालों की संख्या 20,000 को पार कर सकती है।