India Times Group
यूक्रेनी बिजनेस टायकून के घर पर रूस ने गिराई मिसाइल, पत्नी समेत हो गई मौत
 

कीव। रूस और यूक्रेन का युद्ध जारी है। रूस ने अब यूक्रेन के सबसे अमीर लोगों में से एक उद्योगपति को मार डाला है। यूक्रेन के बिजनेसमैन और उनकी पत्नी की रूस के मिसाइल हमले में मौत हो गई। बिजनेसमैन का नाम ओलेक्सी वडातुर्स्की है। ये 74 साल के थे। ओलेक्सी यूक्रेन की दूसरी सबसे बड़ी अनाज निर्यातक कंपनी निबुलोन के संस्थापक और मालिक थे। वह लगभग 34 अरब रुपए की संपत्ति के मालिक थे। उन्हें हीरो ऑफ यूक्रेन पुरस्कार भी दिया जा चुका है।

रिपोर्ट के मुताबिक रूस ने यूक्रेन के दक्षिणी शहर मायकोलाइव में उनके घर पर मिसाइल से हमला किया। मिसाइल ने सीधे उनके बेडरूम में हिट किया, जिसमें ओलेक्सी और उनकी पत्नी रायसा की मृत्यु हो गई। यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेंस्की ने ओलेक्सी की मृत्यु को एक बड़ी क्षति बताया। जेलेंस्की के सलाहकार मिखाइलो पोडोल्यक ने कहा कि मिसाइल सीधे बिजनेसमैन के बेडरूम में आकर गिरी। उन्होंने कहा कि इस बात में कोई संदेह नहीं कि रूसी युद्धपोत ने सीधे तौर पर टार्गेट बना कर हमला किया।

मायकोलाइव के गवर्नर ने ओलेक्सी की मौत पर कहा कि कृषि और जहाज निर्माण उद्योग के विकास में उनका अमूल्य योगदान रहा है। सबसे बड़े अनाज निर्यातक कंपनी के मालिक की मृत्यु एक ऐसे समय में हुई है जब कुछ दिन पहले ही रूस और यूक्रेन के बीच संयुक्त राष्ट्र ने एक समझौता कराया था। ये समझौता दुनिया को भुखमरी से बचाने के लिए था, जिसके मुताबिक रूस किसी भी अनाज से भरे यूक्रेनी जहाज को टार्गेट नहीं करेगा और गेहूं का निर्यात शुरू रखने देगा।

समझौते के बाद गेहूं निर्यात को देखने के लिए राष्ट्रपति जेलेंस्की भी ओडेशा बंदरगाह गए थे। यहां उन्होंने कहा था, युद्ध की शुरुआत के बाद पहले जहाज को अनाज से भरा जा रहा है। बंदरगाह काम कर रहा है। हमारा पक्ष पूरी तरह तैयार है। तुर्की और संयुक्त राष्ट्र को भी इस बारे में बता दिया गया है, ताकि वे सुरक्षा की गारंटी दें। हालांकि जहाज अभी भी बंदरगाह से रवाना नहीं हो सका है। यूक्रेन ने इससे पहले आरोप लगाया था कि रूस गेहूं की चोरी कर रहा है और क्रीमिया के रास्ते निर्यात कर रहा है।