India Times Group

भारत के लिए गर्व का क्षण, इंडोनेशिया ने पीएम मोदी को सौंपी जी20 की कमान- अब दिल्ली में होगा समिट

 

बाली। इंडोनेशिया के बाली में चल रहे जी-20 समिट का आज दूसरा और आखिरी दिन है। इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो ने बाली शिखर सम्मेलन के समापन समारोह में भारत को जी20 की अध्यक्षता सौंपी। भारत एक दिसंबर से आधिकारिक तौर पर जी20 की अध्यक्षता ग्रहण करेगा। अगले साल दिल्ली में जी-20 सम्मेलन होगा। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि जी-20 की अध्यक्षता हर भारतीय के लिए गर्व की बात है। हम अपने विभिन्न शहरों और राज्यों में बैठकें आयोजित करेंगे। हमारे अतिथियों को भारत की अद्भुदता, विविधता, समावेशी परंपराओं और सांस्कृतिक समृद्धि का पूरा अनुभव मिलेगा।

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज कई द्विपक्षीय मुलाकातों का कार्यक्रम है। आज जर्मनी, इटली, इंडोनेशिया, ऑस्ट्रेलिया और ब्रिटेन के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। वहीं इससे पहले आज सुबह पीएम मोदी ने g20 नेताओं के साथ बाली के मैंग्रोव वन का दौरा किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सीन लूंग ने इंडोनेशिया के बाली में g20 शिखर सम्मेलन के दौरान द्विपक्षीय वार्ता की। दोनों नेताओं ने हरित अर्थव्यवस्था, नवीकरणीय ऊर्जा, फिनटेक और व्यापार संबंधों को गहरा करने जैसे क्षेत्रों में भारत-सिंगापुर सहयोग के अवसरों को बढ़ाने पर चर्चा की।