India Times Group
नासा 29 अगस्त को अंतरिक्ष में मेगारॉकेट भेजने के लिए तैयार
 

वाशिंगटन। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी सोमवार को अपने पहले स्पेस लॉन्च सिस्टम (एसएलएस) मिशन आर्टेमिस आई को गहरे अंतरिक्ष में भेजने के लिए तैयार है जो पृथ्वी पर वापस आने से पहले चंद्रमा के चारों ओर एक लंबी कक्षा का प्रदर्शन करेगा। अनक्रेडेड आर्टेमिस आई क मिशन में दो घंटे की लॉन्च विंडो है जो 29 अगस्त को अमेरिका में फ्लोरिडा में कैनेडी स्पेस सेंटर के लॉन्च पैड 39बी से सुबह 8.33 बजे ईडीटी (भारत समयानुसार शाम 6 बजे) खुलती है। आर्टेमिस आई चंद्रमा पर और उसके चारों ओर निरंतर दीर्घकालिक उपस्थिति की नींव रखेगा।

अंतरिक्ष एजेंसी ने एक बयान में कहा, एसएलएस रॉकेट और एकीकृत ओरियन अंतरिक्ष यान हमें यह महसूस करने में मदद करेगा कि भविष्य की उड़ानों में अंतरिक्ष यात्री क्या अनुभव करेंगे। आर्टेमिस आई अंतरिक्ष अन्वेषण के लिए नासा के दीर्घकालिक लक्ष्यों में एक महत्वपूर्ण कदम है, जिससे हमें पहली महिला को उतारने का मार्ग प्रशस्त हुआ।
अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने पिछले हफ्ते चंद्र दक्षिणी ध्रुव के पास 13 उम्मीदवार लैंडिंग क्षेत्रों की पहचान की, क्योंकि यह 2024 में आर्टेमिस कार्यक्रम के तहत मनुष्यों को चंद्रमा पर वापस भेजने की तैयारी कर रहा है।
प्रत्येक क्षेत्र में आर्टेमिस 3 के लिए कई संभावित लैंडिंग साइट हैं, जो चंद्रमा की सतह पर चालक दल लाने के लिए आर्टेमिस मिशनों में से पहला होगा।