India Times Group

क्रिस हिपकिस ने न्यूजीलैंड के 41वें प्रधानमंत्री के रूप में ली शपथ

 

वेलिंगटन। क्रिस हिपकिस ने जेसिडा अर्डेन के पिछले सप्ताह अचानक इस्तीफा देने के बाद न्यूजीलैंड के 41वें प्रधानमंत्री के रूप में बुधवार को शपथ ग्रहण की। हिपकिस (44) ने अर्थव्यवस्था पर ध्यान केंद्रित करने का वादा किया है। प्रधानमंत्री बनने के बाद हिपकिस नौ महीने से भी कम समय तक पद संभालेंगे। अक्टूबर में देश में आम चुनाव होगा। चुनाव पूर्व सर्वेक्षणों के अनुसार, लेबर पार्टी की स्थिति मुख्य प्रतिद्बंद्बी नेशनल पार्टी’ से बेहतर है।

न्यूजीलैंड की गवर्नर-जनरल सिडी किरो ने अर्डनह के इस्तीफ़े को स्वीकार करने के बाद हिपकिस को शपथ ग्रहण कराई।हिपकिस ने शपथ ग्रहण समारोह में कहा, यह मेरे जीवन का सबसे बड़ा सौभाग्य और सबसे बड़ी जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा,  मैं भावी चुनौतियों को लेकर उत्सुक एवं ऊजऱ्ावान हूं। कार्मेल सेपुलोनी ने उप प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली। देश में पहली बार प्रशांत द्बीप से नाता रखने वाले किसी व्यक्ति को इस पद की जिम्मेदारी सौंपी गई है। सेपुलोनी ने हिपकिस को बधाई दी और उन पर भरोसा जताने के लिए उन्हें धन्यवाद दिया। चिप्पी नाम से लोकप्रिय हिपकिस ने अर्डेन के नेतृत्व में शिक्षा तथा पुलिस से जुड़े मामलों के मंत्री के तौर पर सेवाएं दे चुके हैं।

हिपकिस कोविड-19 वैश्विक महामारी के दौरान इस संकट के प्रबंधन में अहम भूमिका निभाकर लोगों की नजरों में आए थे, लेकिन सरकार में सबसे अधिक ध्यान अर्डेन ने ही आकर्षित किया था। वह नेतृत्व की अपनी नयी शैली के कारण वैश्विक स्तर पर चर्चा का विषय बनीं। करीब साढ़े पांच साल तक शीर्ष पद पर रहीं अर्डेन ने गत बृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने की घोषणा कर अपने देश को चौंका दिया था।