India Times Group
सेरेब्रल एन्यूरिज्म से पीड़ित हैं चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग, अस्पताल में हुए थे भर्ती
 

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग 'सेरेब्रल एन्यूरिज्म' नामक बीमारी से पीड़ित हैं और उन्हें इसके चलते 2021 के अंत में अस्पताल में भर्ती होना पड़ा था। मीडिया रिपोर्टों में यह दावा किया गया है। यह पता चला है कि उन्होंने सर्जरी के लिए जाने के बजाय पारंपरिक चीनी दवाओं के साथ इलाज करना पसंद किया। पिछले कुछ समय से शी जिनपिंग के स्वास्थ्य के बारे में अटकलें लगाई जाती रही हैं क्योंकि उन्होंने बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक तक COVID-19 के प्रकोप के बाद से विदेशी नेताओं से मिलने से परहेज किया था।

इससे पहले मार्च 2019 में शी जिनपिंग की इटली यात्रा के दौरान उनके चलने के तरीके में बदलाव था वो लंगड़ाते हुए नजर आए थे। उसी दौरे के दौरान जब वह फ्रांस में थे तब भी उन्हें बैठने की कोशिश के दौरान दूसरों को सहारा लेना पड़ रहा था। इसी तरह अक्टूबर 2020 में शेनझेन में जनता के लिए एक संबोधन के दौरान उनकी मौजूदगी में देरी धीमी गति से भाषण और खांसी  ने फिर से उनके बीमार स्वास्थ्य के बारे में अटकलें लगाईं। ये रिपोर्टें ऐसे समय में आई हैं जब चीन की अर्थव्यवस्था तेल और गैस की कीमतों में बढ़ोतरी और यूक्रेन युद्ध और जीरो-कोविड ​​नीति के सख्त कार्यान्वयन के कारण बहुत तनाव में है।

सेरेब्रल एन्यूरिज्म एक या इंट्राक्रैनियल एन्यूरिज्म मस्तिष्क की एक खतरनाक बीमारी है जिससे जान भी जा सकती है। यह रोग दिमाग की रक्त वाहिकाओं की दीवारों के कमजोर होने की वजह से होता है। अगर ये बढ़ जाता है तो रक्त वाहिकाएं पतली होकर फट जाती है। मस्तिष्क के आस-पास की जगह में परिणामी रक्तस्राव को सबराचनोइड हेमोरेज (एसएएच) कहा जाता है। इस प्रकार के रक्तस्राव से स्ट्रोक, कोमा और/या मृत्यु हो सकती है। सेरेब्रल एन्यूरिज्म के कई लक्षण हैं जैसे सिर दर्द, आंख में दर्द, आखों के विजन में बदलाव या आंखों के शिथिल पड़ने आदि।