भारत की सबसे साफ़ नदी जिसे देखकर पूरी दुनिया है हैरान…

कपिल कप्रवान |

भारत में नदियों में सफाई मिलना एक बहुत बड़ी बात है। अक्सर लोग पूजा प्रथाओं के नाम पर पूरे देश की नदियों में गंदगी फैला देते हैं। जल प्रदुषण के क्षेत्र में देखा जाये तो भारत इसमें काफी आगे है। देश में कई सारे त्यौहार आते हैं पूजाएँ होती हैं। हर धर्म की अलग पूजा, और देश भर में तो धर्म भी इतने हैं कि क्या बताएँ। वहीँ अगर इसका दूसरा पहलों देखा जाए तो यहाँ कई साड़ी नदियाँ ऐसी भी हैं जो एकदम साफ़ सुथरी हैं। जिनकी सफाई का ख़ास तौर पर ध्यान रखा जाता है। साथ ही कुछ नदियाँ ऐसी हैं जो की ऐसे क्षेत्र में हैं जहाँ कोई पहुँच नहीं सकता। अब जहाँ कोई पहुँच नहीं सकता वहां गंदगी का होना नामुमकिन ही है।

उमंगोट रिवर मेघालय के लिए इमेज परिणाम

Loading...

अब बात करते हैं उस नदी की जिसकी सफाई देखकर देशभर के ही नहीं बल्कि दुनिया भर के लोग हैरान हैं। अब हों भी क्यूँ ना, नदी है ही इतनी साफ़ की अगर उसमें एक सुई भी गिरा दी जाए तो साफ़ साफ़ नज़र आ जायेगी कि कहाँ पर गिरी है। जी हाँ इस साफ सुथरी नदी का नाम है ‘उमंगोट’ । ये नदी मेघालय के छोटे से कसबे दावकी में स्थित है। ये कस्बा भारत और बांग्ला देश की सीमा के पास ही स्थित है। इस नदी में इतनी सफाई है की आप ऊपर से ही नदी के तल को साफ़ साफ देख सकते हैं।

उमंगोट रिवर मेघालय के लिए इमेज परिणाम

अब आप सोच रहे होंगे की ये नदी इतनी साफ़ कैसे है। अब ये सवाल सभी के मन में आना लाजमी है क्यूंकि देश के और राज्यों में बहने वाली नदियों का प्रदुषण ही इतना है की साफ़ नदी वाली बात असंभव सी लगेगी । लेकिन इस नदी के साफ़ होने के पीछे एक कारण है जो की वहां के लोग हैं। यहाँ के लोग ना ही नदी में कूड़ा फेंकते हैं और ना ही किसी और को फेंकने देते हैं। देश की और नदियों की बात की जाए तो ऐसा और किसी भी नदी के लिए नहीं किया जाता है। अगर सभी नदियों के लिए देशवासी इस प्रकार से जागरूक हो जाएँ तो देश की सभी नदियाँ साफ़ नदियों की सूची में शामिल हो जायेंगी।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *