उत्तराखंड के जंगलों में आग लगने का दौर हुआ शुरू, मुश्किल से आग पर पा रहें हैं काबू

गर्मियों ने अभी सही से अपने पैर पशारे भी नहीं हैं कि उत्तराखंड के जंगलों में आग लगनी भी शुरू हो गई है। उत्तरकाशी के नौगांव और हरिद्वार के बुग्गावाला में जंगलों की आग पर बमुश्किल काबू पाया गया। उत्तरकाशी के नौगांव में प्रखंड के मुगरसंती रेंज में जंगल में आग लगने का ताजा मामला प्रकाश में आया है। जहां रविवार दोपहर को अज्ञात कारणों से जंगल में आग लग गई। हालांकि वन विभाग की टीम ने समय पर पहुंचकर आग को बेकाबू होने से पहले ही नियंत्रित कर लिया। वन क्षेत्राधिकारी कन्हैया बेलवाल ने बताया कि मुगरसंती रेंज के खुशिया बीट क्षेत्र के जंगलों में आग लगी थी।

सूचना मिलते ही वनकर्मियों की टीम स्थानीय ग्रामीणों के साथ घटनास्थल पर पहुंच गई थी। जहां आग फैलने तथा वन संपदा को नुकसान पहुंचने से पहले ही उसे बुझा दिया गया है। आग लगने के कारणों की जानकारी नहीं मिल सकी है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष हुई अच्छी बर्फबारी तथा वन विभाग द्वारा चलाए गए कंट्रोल बर्निंग अभियान के चलते फिलहाल खतरा कम ही है। उन्होंने सभी ग्रामीणों से आग लगने की घटना पर तुरंत वन विभाग को सूचित करने तथा शरारती तत्वों पर नजर रखने की अपील की।

हरिद्वार के बुग्गावाला में दौड़ बसी गांव के पास जंगल में आग लगने से जंगल में पेड़ों को नुकसान पहुंचा है। सूचना पर वन विभाग ने मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पाया है, लेकिन तब तक काफी जंगल का हिस्सा जल गया। रविवार दोपहर सामाजिक वानिकी के जंगल में दौड़ बसी गांव के पास अचानक आग लग गई। जंगल में घास फूस सूखा होने से आग तेजी से फैलने लगी। देखते ही देखते आग ने उग्र रूप धारण कर लिया। आग की लपटों को देखकर आसपास से गुजर रहे ग्रामीणों ने वन विभाग को सूचना दी। सूचना पर विभाग की टीम ने मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पाने का प्रयास किया।

काफी देर के बाद आग पर काबू पाया गया, लेकिन तब तक जंगल का काफी हिस्सा जल चुका था। वन विभाग के शाहमंसूर बीट चौकी प्रभारी दुष्यंत सैनी ने बताया है कि वन विभाग टीम ने मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पा लिया है। लगभग दो बीघे में जंगल को नुकसान हुआ है। हालांकि इसमें पेड़ों को ज्यादा क्षति नहीं हुई है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *