India Times Group
ब्रह्मास्त्र बनी साल की सबसे अधिक कमाई करने वाली बॉलीवुड फिल्म
 

ब्रह्मास्त्र ने रिलीज होते ही दुनियाभर में धूम मचा दी है। इस फिल्म के रिलीज होने के बाद से ही बॉक्स ऑफिस पर रौनक देखते ही बन रही है। काफी समय बाद किसी फिल्म को दर्शकों ने इतना प्यार दिया। फिल्म 9 सितंबर को रूपहले पर्दे पर आई थी। अब फिल्म के खाते में एक और उपलब्धि जुड़ गई है। ब्रह्मास्त्र इस साल की सबसे अधिक कमाई करने वाली बॉलीवुड फिल्म का खिताब अपने नाम कर चुकी है।

ब्रह्मास्त्र ने दुनियाभर में 360 करोड़ रुपये की कमाई कर ली है। यह आंकड़ा छूने के साथ ही यह इस साल की सबसे अधिक कमाने वाली फिल्म बॉलीवुड फिल्म बन गई है। फिल्म ने अपनी रिलीज के 10 दिनों में यह कीर्तिमान रचा है। भारत में इस फिल्म ने 200 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई की है। खबरों की मानें तो इसे करीब 400 करोड़ रुपये के बजट में बनाया गया था।

साल की दूसरी सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म द कश्मीर फाइल्स है। फिल्म ने भारत में 252.90 करोड़ रुपये का कारोबार किया था। दुनियाभर में इसकी कमाई 340.92 करोड़ रुपये रही थी। विवेक रंजन अग्निहोत्री ने इसका निर्देशन किया था। भूल भुलैया 2 साल की तीसरी सबसे अधिक कलेक्शन करने वाली फिल्म है। आलिया की गंगूबाई काठियावाड़ी साल की चौथी सबसे अधिक कमाने वाली फिल्म है। जुग जुग जियो इस सूची में पांचवें स्थान पर है। बॉक्स ऑफिस पर ब्रह्मास्त्र की ओपनिंग ही शानदार रही थी।

रिपोर्ट के अनुसार, इस फिल्म ने अपने ओपनिंड डे पर 36 करोड़ रुपये बटोरे थे। ओपनिंग वीकेंड में ही फिल्म 100 करोड़ रुपये के क्लब में शामिल हो गई थी। फिल्म ने ओपनिंग वीकेंड में 120.75 करोड़ रुपये का बिजनेस किया था। एक सप्ताह बाद फिल्म की कमाई का आंकड़ा 168.75 करोड़ रुपये तक पहुंच गया था।

अयान ने ब्रह्मास्त्र में अस्त्रावर्स की नई दुनिया दिखाई है। फिल्म में अमिताभ बच्चन, मौनी रॉय और नागार्जुन भी मुख्य भूमिकाओं में हैं। अभिनेता शाहरुख खान फिल्म में कैमियो करते नजर आए हैं। फिल्म के जरिए रणबीर कपूर और आलिया भट्ट की जोड़ी पहली बार बड़े पर्दे दिखी। समीक्षकों ने स्क्रिप्ट को लेकर फिल्म की काफी आलोचना की, लेकिन यह फिल्म अपने वीएफएक्स की वजह से दर्शकों को खूब पसंद आई।

ब्रह्मास्त्र सीरीज की बाकी दोनों फिल्में भी सिनेमाघरों में आएंगी। अयान ने पौराणिकता के आधार पर इस यूनिवर्स का निर्माण किया है। ब्रह्मास्त्र के आखिर में इसकी अगली फिल्म ब्रह्मास्त्र 2: देव की घोषणा की गई है। यह फिल्म 2025 में रिलीज हो सकती है।