India Times Group
दिव्यांगता भी नहीं डिगा पायी प्रदीप नेगी के कदम, राष्ट्रीय फलक पर चमक शिक्षक ने बढ़ाया उत्‍तराखंड का मान
 

देहरादून। राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित उत्तराखंड के शिक्षक प्रदीप नेगी ने राष्ट्रीय फलक पर उत्तराखंड का मान बढ़ाया है। प्रदीप नेगी को यह पुरस्कार ब्‍लॉग मोबाइल एप वेबसाइट यू ट्यूब चौनल जैसे नवाचार शिक्षा के लिए दिया गया है। राजकीय इंटर कॉलेज भेल में तैनात अध्यापक प्रदीप नेगी के कदम दिव्यांगता भी नहीं डिगा पायी। ऑनलाइन शिक्षण कार्य के मास्टर ट्रेनर प्रदीप नेगी बच्चे ही नहीं अध्यापकों को भी ज्ञान देते हैं। ब्‍लॉग, मोबाइल एप, वेबसाइट, यू ट्यूब चौनल जैसे नवाचार शिक्षा के लिए उन्हें यह पुरस्कार दिया गया।

शिक्षक प्रदीप नेगी मूल रूप से पौड़ी गढ़वाल जिले के एकेश्वर ब्लाक के भंडारी गांव के रहने वाले हैं। महज दो वर्ष की आयु में उन्हें पोलिया ने जकड़ लिया। उनका एक पैर खराब हो गया था। दिव्यांग होने की वजह से उनमें हीन भावना आने लगी। इस दौरान उनके स्कूल के एक शिक्षक ने उनका हौसला बढ़ाया। इससे उनमें कुछ बनकर कर दिखाने का जुनून सवार हुआ। उच्च शिक्षा से लेकर यहां तक पहुंचने के लिए उन्हें कठिन दौर से गुजरना पड़ा। बताया कि 16 सितंबर 1998 को उनका चयन बतौर सहायक अध्यापक के पद पर अति दुर्गम हाईस्कूल जयखाल बोरेगांव में हुआ। नौकरी ज्वाइन करने के लिए उन्हें खच्चर पर बैठकर स्कूल जाना पड़ा था। बाद में उनका स्थानांतकरण जीआइसी रुड़की हो गया। 20 दिसंबर 2006 को उनका चयन अर्थशास्त्र के प्रवक्ता पद पर हुआ। अपने विषय में छात्रों की रुचि पैदा करने के लिए मल्टीमीडिया सॉफ्टवेयर, टूल्स, वेबसाइट, ब्लॉग बनाए। उत्तराखंड सरकार द्वारा माइक्रोसॉफ्ट के साथ तकनीकी शिक्षा के लिए किए किए गए करार के तहत कीपर्सन के रूप में छात्रों के लिए ई कंटेंट, सॉफ्टवेयर टूल्स, डाटा एनालिसिस तैयार किया। उन्होंने शिक्षा के लिए कई तरह के मॉड्यूल विकसित किए। प्रदीप नेगी ने टीचर ट्रेनिग प्रोग्राम के तहत अब तक 1200 से ज्यादा शिक्षकों को प्रशिक्षण देकर ट्रेंड किया है।

आइसीटी में उत्कृष्ट प्रयोग को 2014 में मिला राष्ट्रपति पुरस्कार
आइसीटी (इंफारमेशन कम्युनिकेशन टेक्नोलाजी) में उत्कृष्ट प्रयोग के लिए 2014 में राष्ट्रपति पुरस्कार मिला। वर्ष 2016 में राज्य विकलांग पुरस्कार के लिए चुना गया। इसके अलावा माइक्रोसॉफ्ट इनोवेटिव अवार्ड समेत करीब आधा दर्जन से ज्यादा अवार्ड मिल चुके हैं। पिछले साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी प्रदीप नेगी को सम्मानित कर चुके हैं।