India Times Group
नयी बाइक का शौक पूरा करने के लिए की लूट, अब जेल में कटेंगी रातें
बाबा से 3 लाख से अधिक की लूट की घटना को अंजाम देने वाले अभियुक्त को गोविन्दघाट पुलिस ने किया गिरफ्तार
 

चमोली। थाना गोविन्दघाट पर आकर रामलखन हनुमान दास निवासी पाण्ड़ुकेश्वर जनपद चमोली उम्र 52 वर्ष ने तहरीर दी कि वह 10-12 वर्षों से पाण्डुकेश्वर में रहता है और दान दक्षिणा से अपना जीवन यापन करता हूँ। रात्रि को 1 बजे के आसपास तीन लड़के लगभग 18-20 वर्ष उम्र के मेरे पास आये व मुझ से बीड़ी माचिस माँगने लगे। मेरे द्वारा मना करने पर मेरे साथ गाली गलौच की व मेरे हाथ से पोटली जबरदस्ती छीन कर स्कूटी में भाग गये। मेरी पोटली में दान दक्षिणा के 2-3 लाख रुपये व चांदी के गिलास व पहनने के कपड़े थे। तहरीर के आधार पर थाना गोविन्दघाट पर मु0अ0सं0 03/2022 धारा 392,504 भा.द.वि पंजीकृत किया गया एवं अभियुक्तों की तलाश प्रारम्भ की गई जिसकी सूचना उच्चाधिकारीगण को दी गयी।

उपरोक्त लूट की घटना का यथाशीघ्र अनावरण करने हेतु  पुलिस अधीक्षक श्वेता चौबे द्वारा घटना गंभीर प्रकृति का होने के कारण गंभीरता से संज्ञान लिया गया एवं मुकदमे से संबंधित अभियुक्तो व माल की बरामदगी हेतु निर्देशित किया गया। जिसमे पुलिस उपाधीक्षक चमोली धन सिंह तोमर के पर्यवेक्षण व थानाध्यक्ष गोविन्दघाट नरेन्द्र सिंह द्वारा आवश्यक कार्यवाही करते हुए विनोद चौरसिया के नेतृत्व में पुलिस टीम गठित की गई। जिसपर गठित टीम द्वारा बाबा द्वारा बताये गये हुलिये के व्यक्तियों की तलाश शुरु की गयी एवं घटनास्थल के आस पास लगे सीसीटीवी कैमरों का गहनता से अध्ययन किया गया व अपने स्तर से गठित जानकारियों की कडी को जोडते हुए अभियुक्तगणों के फोटो तैयार किए गए व अभियुक्तो की तलाश हेतु सुरागरसी पतारसी की गयी।

गठित पुलिस टीम द्वारा दिनाँक 23 जून को विष्णुप्रयाग पुल से पहले बलदौडा पुल को जाने वाले रास्ते में आकस्मिक चैकिंग की गयी। बताये गये हुलिये के अनुसार 01 बाईक आती हुयी दिखी जिन्हें रोकने का कहा गया तो उनके द्वारा धीरे से बाईक को पीछे मोडने का प्रयास किया गया। बाबा से पूछने पर बताया कि ये ही तीनों लड़के थे जिन्होनें उस रात को मेरे साथ लूट की थी। जिस पर अभियुक्त 1- अखिलेश पुत्र गुड्डू लाल निवासी फॉरेस्ट कॉलोनी जोशीमठ उम्र- 18 वर्ष व दो नाबालिक किशोरों को मौके से संरक्षण में लेकर लूट की घटना का सफल अनावरण किया गया एंव वादीगण तथा उच्चाधिकारीगणो द्वारा भूरी भूरी प्रशंसा की गई।

अभियुक्तों की जुबानी -
पूछताछ में प्रकाश में आया कि अभियुक्तों द्वारा 1 सप्ताह पूर्व इस लूट की साजिश रची गयी थी। उस दिन तीनों जोशीमठ में मिले थे व प्लानिंग कर स्कूटी से पाण्डुकेश्वर आए थे। रात को सभी आस पास के दुकानदारों के सोने के पश्चात हमारे द्वारा बाबा के मुँह पर कंबल डालकर तकिया के नीचे रखी पोटली को लेकर स्कूटी से वापस जोशीमठ भाग गये। पोटली को खोलकर देखा तो उसमें काफी रुपये व एक चाँदी का गिलास व कुछ कपड़े थे। अगली सुबह हम बस में बैठकर बाईक खरीदने देहरादून के लिए निकल गये। फिर हमारे द्वारा राजपुर रोड़ देहरादून से दो बाईक प्लसर NS 200 व 160 CC कुल 2 लाख 85 हजार कीमत की खरीदी।

पोटली में कुल 03 लाख रुपये थे जिसमें से कुछ हमारे द्वारा अपनी मौज मस्ती में खर्च कर दिए गए। दोनों बाईकों को लेकर हम वापस जोशीमठ आ गए। परिवार जनों द्वारा पूछने पर बताया गया कि ये दोनों बाईक हमारे खुद के पैसों से ली गयी है। अखिलेश की तलाशी लेने पर उसके ट्राउजर से 1200 बरामद हुए व लूट के पैसों से खरीदी गयी प्लसर NS 200, चाँदी का गिलास व घटना में प्रयुक्त टीवीएस NTORQ को कब्जे पुलिस लिया गया। मामला लूट का होने के कारण धारा 411 व 120 B की बढ़ोतरी की गयी। गिरफ्तार अभियुक्त को माननीय न्यायालय जोशीमठ व दोनो किशोरों को किशोर बोर्ड गोपेश्वर में पेश किया जा रहा है।

नाम पता गिरफ्तार अभियुक्त-
1- अखिलेश पुत्र गुड्डू लाल निवासी मैन फॉरेस्ट कॉलोनी थाना जोशीमठ उम्र-18 वर्ष

बरामद माल-
1 प्लसर NS-200, 1 प्लसर NS-160, टीवीएस NTORQ स्कूटी, चाँदी का गिलास