India Times Group
भारतीय अंतराष्ट्रीय व्यापार मेले का 14 नवंबर को प्रगतिमैदान में उद्घाटन करेंगे गोयल
 

नयी दिल्ली। भारत का 40वें अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले का राजधानी के प्रगति मैदान में नए विकसित मंडपों में 14 नवंबर को शुरू हो रहा है। भारतीय व्यापार संवर्धन संगठन (आईटीपीओ) द्वारा आयोजित किए जाने वाले इस मेले का उद्घाटन केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग, वस्त्र, उपभोक्ता मामले एवं खाद्य मंत्री पीयूष गोयल करेंगे।
यह मेला भारत देश विदेश के प्रतिभागियों के लिए भारत में व्यापार और निवेश के नए नए अवसरों की झांकियां प्रस्तुत करता है। इस मेले का इस बार विशेष महत्व है क्यों की इस वर्ष भारत आजदी का अमृतमहोत्सव मना रहा है।
वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय की एक विज्ञप्ति के अनुसार मेले में कोविड19 संक्रमण से बचाव के लिए घोषित नियमों का पालन किया जाएगा। इसमें देश विदेश से करीब तीन 3000 इकाइयां अपने उत्पाद और प्रौद्योगिकी का प्रदर्शन करेंगी। मेला कुल 70,000 वर्गमीटर क्षेत्र में फैला होगा। यह 2019 की तुलना में तीन गुना क्षेत्र है। कोविड के कारण पिछले साल इसका आयोजन नहीं हो सका था।

बिहार इस बार भागदीर राज्य है तथा उत्तर प्रदेश और झरखंड को केंद्र में रखा गया है। कोविड19 के कारण इस बार अंतरराष्ट्रीय भागीदारी सीमति है। अंतरराष्ट्रीय आवगमन में कोविड19 के चलते व्यवधान के बीच प्रगति मैदान में विदेशी प्रतिभागियों में अफगानिस्तान, बांग्लादेश, बहरीन, किर्गिजस्तान, नेपाल , श्रीलंका, संयुक्त अरब अमीरात, ट्यूनीशिया और तुर्की की कंपनियों की प्रदर्शनी देखी जा सकेगी।