India Times Group
यूआईडीएआई ने लॉन्च किया नया आधार कार्ड
 

नई दिल्ली। भारत के हर नागरिक के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है। बैंक के काम से लेकर पोस्ट ऑफिस और पासपोर्ट तक के लिए आधार कार्ड होना जरूरी है। आधार जारी करने वाली संस्था यूआईडीएआई ने अब भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने एक नई सुविधा शुरू की है।
यूआईडीएआई ने हाल ही में एक पीवीसी कार्ड पर आधार विवरण प्रिंट करने के लिए आधार पीवीसी कार्ड लॉन्च किया है। इसे विशेषत: सुरक्षा की दृष्टि से लॉन्च किया गया है।

क्या है आधार पीवीसी?
यूआईडीएआई ने जानकारी देते हुए कहा है, ‘आधार पीवीसी कार्ड ऑर्डर करें’ यूआईडीएआई द्वारा शुरू की गई एक नई सेवा है जो आधार धारक को नाममात्र शुल्क देकर अपने आधार विवरण को पीवीसी कार्ड पर मुद्रित करने की सुविधा प्रदान करती है। जिन निवासियों के पास पंजीकृत मोबाइल नंबर नहीं है वे गैर-पंजीकृत / वैकल्पिक मोबाइल नंबर का उपयोग करके भी ऑर्डर कर सकते हैं।
50 रुपये लगेगा चार्ज

आधार पीवीसी कार्ड में सुरक्षित क्यूआर कोड होलोग्राम, माइक्रो टेक्स्ट, घोस्ट इमेज, जारी करने और प्रिंट की तारीख, गिलोच पैटर्न और आधार कार्ड धारक की सुविधा के लिए आधार लोगो दिया हुआ है। अगर आप भी इसे मंगवाना चाहते हैं तो किसी भी मोबाइल नंबर का उपयोग करके ऑर्डर कर सकते हैं। आप अपने पूरे परिवार के लिए भी केवल एक ही मोबाइल नंबर का उपयोग करके ऑर्डर कर सकते हैं। यूआईडीएआई आधार पीवीसी कार्ड के लिए आपको 50 रुपये का शुल्क देना पड़ेगा।