India Times Group
ट्राई ने जारी किया सख्त आदेश, अब मोबाइल कंपनियों को देना होगा 30 दिन वाला प्लान
 

नई दिल्ली।  मोबाइल यूजर्स के लिए एक बड़ी अपडेट है। दरअसल बात ये है कि टेलीकॉम रेगुलेटर ट्राई ने एक नया आदेश जारी किया है। इस आदेश के तहत अब टेलीकॉम कंपनियों को हर हाल में 30 दिनों वाला कम से कम एक प्लान ऑफर करना ही होगा। मोबाइल कंज्यूमर्स द्वारा मिल रही लगातार शिकायतों के बाद ट्राई ने यह फैसला किया है।

ट्राई ने जारी किया निर्देश
मीडिया में चल रही खबरों की मानें तो ट्राई ने इस संबंध में टेलीकॉम कंपनियों को एक निर्देश भी जारी किया था। इस निर्देश के मुताबिक टेलीकॉम कंपनियों को प्लान वाउचर और रिन्यूअल कटेगरी में कम से कम एक ऐसा टैरिफ प्लान लाना होगा जिसकी वैलिडिटी 30 दिनों की हो। बता दें कि अगर महीने के हिसाब से देखें तो फिलहाल लगभग सभी कंपनियों द्वारा जो भी प्लान ग्राहकों के लिए हैं उनकी समय सीमा अधिकतम 28 दिनों की होती है।
हर हाल में जारी करना होगा 30 दिनों वाला प्लान

ग्राहकों की लगातार मिल रही शिकायत के बाद ट्राई ने सभी कंपनियों से बात की और उनसे सलाह मशविरे के बाद ट्राई द्वारा यह आदेश जारी किया गया है। जारी किए गए इस आदेश के मुताबिक टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर को हर हाल में 30 दिन वैधता वाला रीचार्ज कूपन और स्पेशल वाउचर ऑफर करना होगा।

अलग अलग कंपनियों में ये है प्लान
अगर अलग अलग कंपनियों के प्लान की बात करें तो एयरटेल की 30 दिनों की वैलिडिटी वाला प्लान 128 रुपये का है, जबकि उसी तारीख को अगले महीने रिन्यूअल वाले प्लान का टैरिफ 131 रुपये का है। रिलायंस जियो की 30 दिनों की वैलिडिटी वाला प्लान 296 रुपये का है, जबकि अगले महीने उसी तारीख को रिन्यूअल वाले प्लान का टैरिफ 259 रुपये है। वोडाफोन आइडिया की 30 दिनों की वैलिडिटी वाला प्लान 137 रुपये का है, जबकि अगले महीने उसी तारीख को रिन्यू होने वाला प्लान 141 रुपये का है। बीएसएनएल का 30 दिनों का प्लान 199 रुपये का है, जबकि एक महीने की वैलिडिटी वाला प्लान 229 रुपये का है। एमटीएनएल का 30 दिनों वाला प्लान 151 रुपये का है, जबकि एक महीने यानी अगले महीने सेम डेट रिन्यूअल वाला प्लान 97 रुपये का है।