India Times Group
बंगाल ग्लोबल ट्रेड एक्सपो में 25 देश लेंगे भाग
 

कोलकाता। बंगाल ग्लोबल ट्रेड एक्पो-2022 (बीजीटीई-2022) के पांच दिवसीय आयोजन में तकरीबन 25 देश हिस्सा ले सकते हैं। बुधवार से शुरू होने जा रहे इस एक्सपो में देश के पूर्वी और पूर्वोत्तर राज्यों से जुड़े व्यापार के सभी पहलुओं को सम्मलित करने की योजना है। विज्ञप्ति के अनुसार, दो दिवसीय बंगाल ग्लोबल बिजनेस समिट (बीजीबीएस) के अंतर्गत आयोजित किए जा रहे बीजीटीई व्यापार करने में आसानी के लिए व्यापारिक समुदाय, व्यापारियों, सरकारी निकायों और वाणिज्य मंडलों को एक साथ लाएगा।

बीजीटीई का आयोजन 70 संघों और 15 लाख से अधिक छोटी और बड़े संगठनों का प्रतिनिधित्व करने वाले पश्चिम बंगाल व्यापार संघों के परिसंघ (सीडब्ल्यूबीटीए) कर रहा है, जिसमें इलेक्ट्रिक वाहनों और इससे संबंधित उत्पाद, औद्योगिक उपकरणों, इलेक्ट्रॉनिक्स, सौर और खादय प्रसंस्करण सहित 15 से अधिक क्षेत्रों को शामिल किया जाएगा।
इसके साथ ही बीजीटीई-2022 में सूचना प्रौद्योगिकी, कपड़ा और सिले हुए वस्त्र, रसायन एवं पेट्रोकेमिकल, चमड़ा एवं जूता-चप्पल उद्योग, रियल स्टेट, रत्न एवं आभूषण, ऑटोमोबाइल और ऑटो पूर्जे जैसे अन्य क्षेत्रों को भी इसमें शामिल किया जाएगा।

सीडब्ल्यूबीटीए के अध्यक्ष सुशील पोद्दार ने कहा,क्षेत्रीय व्यापार को बढ़ावा देने के लिए बीजीटीई-2022 हमारी पहली पहल है, जिसमें पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार, झारखंड, असम और उत्तरी-पूर्वी राज्यों के साथ बंगलादेश, भूटान जैसे देश शामिल हैं।
भारत के पड़ोसी देशों के अलावा बीजीटीई-2022 में ब्रिटेन, जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण कोरिया और अन्य देश जुड़ेंगे।
श्री पोद्दार ने कहा कि प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष रूप से इस एक्सपो में तकरीबन 25 देश भाग ले रहे हैं।