CM त्रिवेंद्र रावत बोले वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित, कोरोना को मात देगा उत्तराखंड

देहरादून। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा वैक्सीनेशन के पहले चरण के लिए राज्य ने पूरी तैयारियां कर ली हैं। शुक्रवार को सीएम त्रिवेंद्र ने फिर साफ किया कि वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है, इस पर किसी भी प्रकार का भ्रम नहीं रहना चाहिए। केंद्र की ओर से प्रदेश को पहली खेप के रूप में एक लाख 13 हजार वैक्सीन दी गई हैं।

पहले चरण में 50 हजार हेल्थ वर्कर्स को कोविड-19 की यह वैक्सीन लगाई जानी है। केंद्र एवं राज्य सरकार के प्रयासों के बाद शनिवार16 जनवरी को पूर्वाह्न 10.00 बजे पूरे देश में कोविड-19 वैक्सीन से टीकाकरण का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। वे दून अस्पताल से वर्चुअल इस कार्यक्रम में शामिल करेंगे।

मोदी दो स्थानों पर वर्चुअल जुड़ेंगे
एनएचएम निदेशक सोनिका ने बताया कि प्रधानमंत्री वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए शनिवार को दून मेडिकल कॉलेज और हल्द्वानी मेडिकल कॉलेज से भी जुडेंगे और टीकाकरण की गतिविधि देखेंगे। इस अवधि में प्रधानमंत्री वहां पर उपस्थित वैक्सीनेशन कार्य में लगे हुए स्वास्थ्य अधिकारियों से वार्ता भी करेंगे। टीकाकरण के शुभारंभ पर सभी 34 स्वास्थ्य इकाइयों पर 100 लाभार्थियों को वैक्सीन दी जाएगी। इस प्रकार वैक्सीनेशन के पहले दिन लगभग 3400 हैल्थ केयर वर्कर्स का टीकाकरण किया जाएगा।

गाइड लाइन का करें पालनःडीजी हेल्थ उप्रेती

स्वास्थ्य महानिदेशक डा. अमिता उप्रेती ने बताया कि सभी जिलों में वैक्सीन सुरक्षित पहुंच चुकी हैं। उन्होंने विभाग के सभी अफसरों को टीकाकरण के दौरान केंद्र की गाइड लाइन का सख्ती से पालन करने के निर्देश दिए।

राज्य के 33 स्वास्थ्य केंद्रों में आज से टीकाकरण

राज्य के 33 स्वास्थ्य केंद्रों में शनिवार से कोविड 19 वैक्सीन टीकाकरण शुरू हो जाएगा। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग के स्तर से तैयारी पूरी हो गई है। बड़े जिलों में चार चार केंद्रों तो छोटे जिलों में दो से तीन केंद्रों में टीकाकरण अभियान शुरू होगा। देहरादून, हरिद्वार, यूएसनगर, नैनीताल के स्वास्थ्य केंद्रों में चार चार जगह टीकाकरण होगा। इसके अलावा पहाड़ के दूसरे जिलों में स्वास्थ्य केंद्रों में दो से तीन जगह टीकाकरण होगा।

जिला अस्पताल, मेडिकल कालेज, संयुक्त चिकित्सालय में टीकाकरण की प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा। करीब 87 हजार फ्रंट लाइन हेल्थ वर्कर का टीकाकरण होगा। राज्य को केंद्र से 1.13 लाख वैक्सीन मिली हैं। जो पुलिस, स्वास्थ्य कर्मी, डॉक्टर समेत सभी फ्रंटलाइन वर्कर को लगेंगी। पूरा प्रयास किया जा रहा है कि अगले आठ से दस दिन के भीतर टीकाकरण की इस प्रक्रिया को पूरा किया जाए।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *