उत्तराखंड: सीएम त्रिवेंद्र ने की घोषणा, तीन लाख किसानों को बगैर ब्याज दिया जाएगा ऋण

उत्तराखंड में कुमाऊं दौरे पर बागेश्वर पहुंचे मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने प्रदेश के तीन लाख किसानों के लिए ब्याज मुक्त ऋण देने की घोषणा की। उन्होंने 28 अक्तूबर को होने वाली कैबिनेट बैठक में खेल नीति पर मुहर लगाने की बात भी कही। उन्होंने कहा कि इससे खिलाड़ियों को सरकारी नौकरियों में मौका मिलेगा।

सीएम ने बागेश्वर में 1.11 अरब रुपये लागत की योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण भी किया। पिथौरागढ़ में सीएम ने कहा कि हर घर नल के तहत प्रदेश में 14 लाख में से 10 लाख पेयजल संयोजन इसी वर्ष दिए जाएंगे।  सीएम ने शुक्रवार को बागेश्वर और पिथौरागढ़ में भाजपा के नवनिर्मित कार्यालयों का उद्घाटन किया।

शुक्रवार को बागेश्वर भ्रमण पर आए सीएम ने कहा कि राज्य गठन की वर्षगांठ पर नौ नवंबर को किसानों के लिए नई योजना लांच की जा रही है। इसके तहत किसानों के लिए ब्याजमुक्त ऋण और सौभाग्यवती योजना लागू की जाएगी। सौभाग्यवती योजना के तहत पहली बार मां बनने पर जच्चा-बच्चा के लिए किट दिए जाएंगे। यह योजना सभी वर्गों की महिलाओं के लिए होगी।

उन्होंने कहा कि भाजपा राज में प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाएं बेहतर हुईं और इन्हें और बेहतर करने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। जल्द ही प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में 700 डॉक्टरों की तैनाती की जाएगी। सरकार ने पिथौरागढ़, हरिद्वार और ऊधमसिंह नगर में मेडिकल कॉलेज को मंजूरी दिलाई है। कोरोना के कारण अल्मोड़ा के मेडिकल कॉलेज में कक्षाओं का संचालन नहीं हो पाया। अगले वर्ष से कॉलेज में पढ़ाई शुरू हो जाएगी।

कांग्रेस ने किया सीएम के दौरे का विरोध
पिथौरागढ़ में कांग्रेस ने सीएम के दौरे का विरोध किया। पूर्व विधायक मयूख महर ने कहा है कि सीएम पिकनिक स्पॉट समझकर हवाई यात्रा कर रहे हैं। यदि सीएम विकास कार्यों का शुभारंभ करने आते तो विपक्ष और जनता मिलकर उनका स्वागत करती। उन्होंने कहा कि जनता की सुविधा के लिए बनाई गई नैनीसैनी हवाई पट्टी का उपयोग भी केवल सीएम ही कर रहे हैं।

कांग्रेस छल-बल में माहिर
भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बंशीधर भगत ने कांग्रेस पर तंज कसते हुए कहा कि पहले की सरकारें देश का सोना विदेशों में गिरवी रख देतीं थीं। आज भाजपा ने एक मजबूत राष्ट्र की नींव रखी है। उन्होंने 2022 के चुनावों के लिए कार्यकर्ताओं का आह्वान करते हुए कहा कि कांग्रेस छल-बल में माहिर से है, उसे बचें।

अटल आयुष्मान योजना में देश में प्रथम रहा उत्तराखंड
अटल आयुष्मान योजना में उत्तराखंड देश में प्रथम रहा। कोविड काल में सर्वाधिक पेंशन देने वाला उत्तराखंड पहला प्रदेश है। प्रदेश में लोगों के लिए निशुल्क उपचार की व्यवस्था है। एक रुपये में पानी का संयोजन दिया जा रहा है। यह बात भाजपा कार्यालय का उद्घाटन करने पिथौरागढ़ आए प्रदेश के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कही।

Source Link

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *