India Times Group
उसकेआने का इंतजार, कितना हसीन है
 

विकास कुमार

जीवन का कुछ समय ऐसा होता है जो तुरंत विदित हो जाता है। मगर कुछ समय ऐसा होता है जो काटे से नहीं कटता है। इंतजार इन दोनों के बीच का समय होता है जो गुजरता भी नहीं और आता भी नहीं। यदि हम किसी से मिलने की चाह रखते हैं तो उतना मजा मिलने में नहीं आता जितना कि इंतजार करने में आता है। उसके आने और मिलने की बीच की दूरी के समय में विविध प्रकार की सूची और समय सारणीओं का निरूपण हम अपने आप कर लेते हैं। इसमें भी यदि आपका कोई दिली और स्नेहिल व्यक्ति आने वाला हो तो इंतजार मैं और चार चांद लग जाते हैं। कभी गुस्सा हो जाना कभी खुशी से झूम उठना। उम्मीद की किरण होती है कि वह कब आ रहा है? कैसे बिताएंगे उसके साथ हसीन पल? उसी समय में आप अपने अति महत्वपूर्ण कामों को भी अपने दैनिक दिनचर्या से हटाना शुरू कर देते हैं। एक योजना बनाते हैं गुजारने का दिन, परंतु वह बहुत महत्वपूर्ण होता है की वह समय आपका कैसे गुजरा इससे भी अधिक यह महत्वपूर्ण होता है कि वह व्यक्ति आने वाला कौन है।

अगर आप उससे आनाकानी करके बचना चाहते थे परंतु बच नहीं पाए और आपको इंतजार करना पड़े तो आपका गुस्सा उसके समय पर आने पर भी उत्तुंग शिखर पर चढ़ा होता है। यही स्नेहिल और दिल्ली व्यक्ति पर भी होता है अगर वह देरी से आए तो आप यही काम करते हैं। दर्शन उम्मीदों की किरण एक ही जगह से आती हैं। बस भावनाओं और आवेगो के बस में आकर हम उन्हें भूल जाते हैं। इसी तरह की श्रेणियां इंतजार की हम अपने दिल की करीबी वालों की बना सकते हैं। उस वक्त इंतजार करते समय भावनाओं का उद्गम ठीक उसी प्रकार से होता है जैसा व्यक्ति आपके पास आ रहा है। यदि आप माता-पिता का इंतजार कर रहे हैं तो चेहरे में मुस्कुराहट दूसरी होगी। यदि आप अपने चाहे ते मित्र का इंतजार कर रहे हैं तो वह इंतजार और उसके बीच का मध्यान से दूरी का समय कुछ दूसरा ही होता है। उतना मजा मिलने में नहीं आता और वह व्यक्ति जब आपके पास आ जाता है सुख और सुकून नहीं मिलता जो उसके इंतजार में मिलता है।

वह सभी प्रकार की बातें आप अपने आप से कर रहे होते हैं, जोकि उसके आने पर होने वाली होती है। यही एक कारण होता है की इंतजार का समय कटता नहीं बस यही लगता है कितनी देर मिली उससे। आपके आवे अत्यंत तीव्र गति से आगे बढ़ते हैं  । आप सोचते हैं वह आ गया। वह आ गई और हम चल दिए उसके साथ।
( लेखक- केंद्रीय विश्वविद्यालय अमरकंटक में रिसर्च स्कॉलर हैं एवं राजनीति विज्ञान में गोल्ड मेडलिस्ट हैं)