इस बैंक में है खाता तो हो जाएं सावधान, ATM से पैसे निकलाने के नियम में हुआ बदलाव

कोरोना काल में बैंक फ्रॉड के मामले तेजी से बढ़े हैं। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के कड़े नियमों के बावजूद बैंकों में धोखाधड़ी हो ही जाती है। जालसाज आम लोगों को लूटने का कोई न कोई तरीका ढूंढ लेते हैं। बढ़ते फ्रॉड को ध्यान में रखते हुए बैंक समय-समय पर अलर्ट जारी करते रहते हैं। पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के ग्राहकों के लिए ये खबर बेहद महत्वपूर्ण साबित हो सकती है। पंजाब नेशनल बैंक ने इस महीने से एटीएम से कैश निकालने के तौर तरीकों में बदलाव किया है। आइए जानते हैं ग्राहकों के लिए क्या बदलाव हुआ है।

फ्रॉड्स के बढ़ते मामले देख पीएनबी ने अपने ग्राहकों के हित में एटीएम से पैसे निकालने को ज्यादा सुरक्षित बनाने के लिए एक वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) सिस्टम लागू किया है। इसके तहत एटीएम से कैश निकालने के लिए आपको बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आया ओटीपी बताना होगा। यह नियम 10 हजार रुपये से ज्यादा के लेनदेन पर लागू होगा। बैंक ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी थी।

पीएनबी के ट्वीट के मुताबिक, एक दिसंबर 2020 से रात आठ बजे से लेकर सुबह आठ बजे के बीच पीएनबी 2.0 एटीएम से एक बार में 10,000 रुपये से ज्यादा की कैश निकासी अब ओटीपी प्रणाली आधारित होगी। यानी इस दौरान 10 हजार रुपये से अधिक की धनराशि निकालने के लिए पीएनबी ग्राहकों को ओटीपी की जरूरत होगी। इसलिए ग्राहक अपना मोबाइल साथ ले जाना न भूलें।

मालूम हो कि पंजाब नेशनल बैंक में यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया और ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स मर्ज हो चुका है। इसके बाद जो एंटिटी अस्तित्व में आई है, उसे PNB 2.0 नाम दिया गया है। बैंक के ट्वीट व मैसेज में साफ कहा गया है कि ओटीपी बेस्ड कैश विदड्रॉअल PNB 2.0 एटीएम पर ही लागू होगा। यानी ओटीपी आधारित कैश निकासी सुविधा पीएनबी डेबिट/एटीएम कार्ड से अन्य बैंक एटीएम से पैसे निकालने पर लागू नहीं होगी।

इससे पहले देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) भी अपने ग्राहकों के लिए यह नियम लागू कर चुका है।

 

Source Link

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *